CG महंगाई भत्ता - कितना बढ़ेगा सैलरी,, 46 फ़ीसदी डीए के साथ देखें वेतन गणना चार्ट CG Dearness Allowance - See salary calculation chart with 46% DA

 a2zkhabri.com रायपुर - प्रदेश के शासकीय कर्मचारियों एवं अधिकारियों को बहुत जल्द 46 फ़ीसदी महंगाई भत्ता के साथ वेतन भुगतान होगा। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा महंगाई भत्ता में वृद्धि की अनुमति के बाद राज्य निर्वाचन आयोग ने भी सामान्य प्रशासन विभाग छत्तीसगढ़ शासन को महंगाई भत्ता में वृद्धि हेतु पत्र जारी कर दिया है। आगामी एक दो - तीन दिन में वित्त विभाग से आधिकारिक आदेश जारी हो जाएगी। 

46 फ़ीसदी महंगाई भत्ता पर होगा वेतन भुगतान - प्रदेश के शासकीय कर्मचारियों एवं अधिकारियों को वर्तमान में 42 फ़ीसदी महंगाई भत्ता के दर से वेतन भुगतान किया जा रहा है। 04 फ़ीसदी वृद्धि के बाद राज्य के कर्मचारियों का डीए 46 फ़ीसदी हो जाएगी। केंद्र सरकार द्वारा वर्तमान में 46 फीसदी महंगाई भत्ता दिया जा रहा है , केंद्र सरकार द्वारा डीए के ऐलान के बाद राज्य के कर्मचारियों ने भी महंगाई भत्ता हेतु प्रयास किये थे। वहीँ राज्य निर्वाचन आयोग को भारत निर्वाचन आयोग द्वारा अनुमति मिलते ही जीएडी छत्तीसगढ़ को भी उन्होंने पत्र जारी कर दिया है। 

46 फ़ीसदी के साथ वेतन गणना - ज्ञात हो की राज्य के सरकारी कर्मचारियों या केंद्रीय कर्मचारियों को दिए जाने वाले महंगाई भत्ते की गणना मूल वेतन के आधार पर होती है। कर्मचारियों को महंगाई भत्ते के - साथ साथ नियमानुसार और अन्य भत्ते भी प्रदान किये जाते है।

शिक्षा विभाग के कर्मचारियों को मिलने वाले वेतन एवं भत्ते - 

     मूलवेतन - 

     महंगाई भत्ता / डीए - 

     हाउस रेंट / गृह भाड़ा - 

     चिकत्सा भत्ता - 

     गतिरोध भत्ता - 

कटौती की गणना - 

     समूह बीमा - 300 

     जीपीएफ / सीपीएफ / डीपीएफ - मूल वेतन का 12 फ़ीसदी

उदाहरण - शिक्षा विभाग के एक कर्मचारी का वेतन गणना , इसी प्रकार से आप अपने मूलवेतन के आधार पर अपने वेतन की गणना कर सकते है - 

प्राप्त वेतन -

     मूलवेतन - 32100 रु. (उदाहरण )

     महंगाई भत्ता 14766 रु.

     गतिरोध भत्ता - 600 रु.

     मेडिकल भत्ता - 200 रु. 

     गृह भाड़ा भत्ता (मूलवेतन का 6 फ़ीसदी ) - 1926 रु.

     कुल सकल वेतन - 49592 रु. 

कटौती - 

     समूह बीमा - 300 रु.

     जीपीएफ / सीपीएफ / डीपीएफ - 3852 रु. 

     योग कटौती - 4152 रु. 

 कुल प्राप्त वेतन = 49592 - 4152 = 45440 रु. 

देखें वेतन वृद्धि / अंतर चार्ट 👇-


नोट - इसी प्रकार से आप अपने मूल वेतन के आधार पर वेतन गणना कर सकते है। 

Post a Comment

0 Comments