सहायक शिक्षकों को लगा झटका ,,, न वेतन विसंगति दूर हुई और न मिला पदोन्नति की सौगात Assistant teachers got a shock, neither salary discrepancy was resolved nor did they get promotion

 a2zkhabri.com रायपुर - आज के केबिनेट बैठक में सहायक शिक्षकों को पदोन्नति मिलने की उम्मीद थी लेकिन सहायक शिक्षकों के उम्मीदों पर एक बार फिर पानी फिर गया। पिछले 5 वर्षों से प्रदेश के एलबी संवर्ग के सहायक शिक्षक वेतन विसंगति के मुद्दे पर लगातार सरकार से गुहार , हड़ताल , ज्ञापन और तरह - तरह के विरोध प्रदर्शन करते रहे। वेतन विसंगति तो दूर हुई नहीं लेकिन आज के केबिनेट बैठक में सहायक शिक्षकों के लिए कम से कम पदोन्नति की सौगात मिलने की उम्मीद थी लेकिन उस उम्मीद पर भी पानी फिर गया। 

एक बार फिर रिलेक्सेशन देकर पदोन्नति देने की हुई थी चर्चा - पिछले एक माह से सहायक शिक्षक फेडरेशन के प्रतिनिधिगण माननीय अलोक शुक्ला सर से इस सम्बन्ध में चर्चा करते आ रहे थे , वहीँ संघ के पदाधिकारियों ने वेतन विसंगति के विकल्प के तौर पर सभी सहायक शिक्षकों की पदोन्नति पर सहमति की बात कर रहे थे। वहीँ आज के केबिनेट बैठक में इस मुद्दे पर प्रस्ताव पास होने की उम्मीद थी , लेकिन 50 हजार सहायक शिक्षकों को एक बार फिर निराशा हाथ लगी है। 

अचार संहिता लगते ही पदोन्नति की उम्मीद ख़त्म - अचार संहिता को देखते हुए आज के बैठक को तात्कालिक बुलाई गई थी। वैसे तो आज के बैठक में कई महत्वपूर्ण फैसले हुए लेकिन सहायक शिक्षकों की मांगों के सन्दर्भ में कोई चर्चा नहीं हुई। इस तरह से अब आगामी चुनाव और उसके नतीजे तक सहायक शिक्षकों को कोई पदोन्नति का लाभ नहीं मिलेगा। क्योंकि केबिनेट बैठक में प्रस्ताव पास होने के बाद ही नियम में संसोधन किया जा सकता है। पिछले वर्ष 5 वर्ष के बजाय तीन वर्ष के अनुभव पर पदोन्नति दी गई थी , हालाँकि उक्त पदोन्नति से बहुत कम सहायक शिक्षकों को लाभ हुआ था। 

Post a Comment

0 Comments