CG विधानसभा चुनाव 2023 - जाने कब लगेगी अचार संहिता Chhattisgarh Assembly Election 2023 - Code of Conduct in the first week of October

 a2zkhabri.com रायपुर - विधानसभा चुनाव 2023 को देखते हुए राज्य सरकार और राजनितिक पार्टियों के पास चुनावी तैयारी करने के लिए 38 से 40 दिनों का फ्री हैण्ड है। अक्टूबर के पहले सप्ताह तक चुनाव आचार संहिता लागू होने का अनुमान है। पिछले तीन चुनावों में भी 4 , 5 और 6 अक्टूबर को चुनाव तारीखों की घोषणा के साथ ही राज्य में आदर्श चुनाव आचार संहिंता लागू हो गई थी।

केंद्रीय चुनाव आयोग छत्तीसगढ़ प्रदेश सहित 5 राज्यों में होने वाले चुनाव के लिए चुनाव तारीखों की घोषणा करता है। 2018 विधान सभा चुनाव के लिए चुनाव आयोग द्वारा 6 अक्टूबर को चुनाव का डेट निर्धारित की गई थी। इसी के साथ ही राज्य में आदर्श चुनाव आचार संहिंता लागू हो गई थी। अधिकारीयों से मिली जानकारी अनुसार अंतिम मतदान के 45 दिन पहले चुनाव अचार संहिता लग जाती है। 

प्रत्याशियों की सूचि जल्द होगी जारी - चुनाव अचार संहिंता लागू होते ही राजनितिक पार्टियों और प्रत्याशियों के लिए कई तरह के प्रतिबन्ध लागू हो जाते है। जिस कारण से कई राजनितिक पार्टियां चुनाव अचार संहिंता लगने से पहले ही अपने प्रत्याशियों की सूचि जारी कर देते है। भाजपा ने 2023 विधानसभा चुनाव के लिए 21 प्रत्याशियों की पहली सूचि जारी कर दी है। वहीँ कांग्रेस पार्टी भी बहुत जल्द सूचि जारी करेगी। मिली जानकारी के अनुसार 18 सितम्बर तक कांग्रेस की पहली सूचि जारी हो जाएगी। 

आचार संहिंता क्यों है जरुरी - चुनाव आचार संहिता चुनाव आयोग द्वारा मदतान और मतगणना की तारीखों की घोषणा के साथ ही लागू हो जाते है। अचार संहिता लागू होने के बाद राज्य सरकार नगरीय निकाय या किसी भी निचले सदन के लिए किसी भी तरह की घोषणाएं प्रतिबंधित हो जाती है। राजनितिक पार्टियों के लिए भी आदर्श अचार संहिंता लागू होने के बाद कई तरह के प्रतिबन्ध लागू हो जाते है। 

पिछले विधानसभा चुनाव में मतदान एवं मतगणना की जानकारी - 

वर्ष - 2008 

आचार संहिता - 5 अक्टूबर 

मतदान - 14 नवम्बर और 20 नवम्बर 

मतगणना - 8 दिसंबर 

वर्ष - 2013 

अचार संहिता - 4 अक्टूबर 

मतदान - 11 नवम्बर और 19 नवम्बर 

मतगणना - 8 दिसंबर 

वर्ष 2018 

अचार संहिता - 6 अक्टूबर 

मतदान - 12 नवम्बर और 20 नवम्बर 

मतगणना - 11 दिसंबर 

Post a Comment

0 Comments