10 वर्ष की सेवा अवधि पूर्ण होने पर ही मिलेगा पुरानी पेंशन ,, देखें विधानसभा में मंत्री का जवाब Old pension will be available only after completion of 10 years of service, see minister's answer in the assembly

पुरानी पेंशन के मुद्द्दे पर विधानसभा में उठा सवाल , 10 वर्ष की सेवा पूर्ण होने पर ही मिलेगा ओपीएस का लाभ , शिक्षक एलबी संवर्ग के कर्मचारियों को लगा बड़ा झटका Question raised in Vidhansabha on the issue of old pension, benefits of OPS will be available only after completion of 10 years of service, teacher LB cadre employees got a big shock

a2zkhabri.com रायपुर - प्रदेश के शिक्षक एलबी संवर्ग के कर्मचारियों को पुरानी पेंशन के मुद्दे पर बड़ा झटका लगा है। आज विधानसभा में ओपीएस के सन्दर्भ में माननीय विधायक शिवरतन शर्मा के द्वारा प्रश्न उठाया गया। प्रश्न के जवाब में माननीय शिक्षा मंत्री प्रेम साय सिंह टेकाम ने जवाब देते हुए स्पष्ट कहा कि शिक्षक एलबी संवर्ग के कर्मचारियों को संविलियन तिथि के बाद 10 वर्ष की सेवा पूर्ण होने पर ही पुरानी पेंशन की पात्रता होगी। साथ ही संविलियन तिथि से ही वरिष्ठता गणना होने की जानकारी दिए। 

एलबी संवर्ग के शिक्षकों को तगड़ा झटका - प्रदेश में एक ओर पुरानी पेंशन की बहाली होने पर जश्न मनाया जा रहा है तो वहीँ एलबी संवर्ग के लाखों शिक्षक ओपीएस बहाली का ठीक से ख़ुशी भी नहीं माना पाए। संविलियन तिथि से वरिष्ठता गणना होने के कारण बहुत से एलबी संवर्ग के शिक्षक 10 वर्ष की सेवा से पहले ही रिटायर हो रहे है। 10 वर्ष की सेवा पूर्ण नहीं होने के कारण पेंशन से वंचित हो रहे है। वहीँ लाखों एलबी संवर्ग के शिक्षकों को रिटायरमेंट पर 33 वर्ष की सेवा अवधि पूर्ण नहीं होने के कारण पूर्ण पेंशन नहीं मिल पाएगा। आज विधानसभा में इस सन्दर्भ में दिए गए जवाब  स्पष्ट हो गया कि ओपीएस हेतु 10 वर्ष की सेवा अनिवार्य है। 

देखें विधानसभा का सवाल जवाब 👇👇- 


प्रथम नियुक्ति तिथि से वरिष्ठता गणना की मांग - ओपीएस का पूर्ण लाभ नहीं मिलने और करीब 15 - 20 हजार एलबी संवर्ग के शिक्षक पूर्ण रूप से ओपीएस के दायरे से बाहर हो जा रहे है , जिस कारण से प्रदेश के एलबी संवर्ग के शिक्षक संगठन प्रथम नियुक्ति तिथि से वरिष्ठता की गणना पर पूर्ण पेंशन की मांग कर रहे है। इस सन्दर्भ में एक दिवसीय आंदोलन सहित ज्ञापन , मुलाकात का दौर जारी है। प्रथम नियुक्ति तिथि से वरिष्ठता गणना नहीं होने के कारण खासकर एलबी संवर्ग के शिक्षक काफी आहत है। राज्य सरकार से अनुरोध है कि इस मसले पर सकारात्मक निर्णय लेकर शिक्षकों को पूर्ण पेंशन की सौगात देवें। 


Post a Comment

0 Comments