प्रायमरी स्कूल एचएम के भरोसे ,, सहायक शिक्षकों के हड़ताल में जाने से छुट्टी सा माहौल Relying on the primary school HM, holiday like atmosphere due to assistant teachers going on strike

सहायक शिक्षक / समग्र शिक्षक के बैनर तले बेमुद्दत हड़ताल जारी ,, स्कूलों की पढ़ाई ठप्प , सिर्फ बन रहा एमडीएम Indefinite strike continues under the banner of assistant teacher / overall teacher, school education stopped, only MDM is being made

a2zkhabri.com बिलासपुर - विगत सोमवार से सरकारी स्कूलों की पढ़ाई ठप्प पड़ गई है। वेतन विसंगति को दूर करने के मांग को लेकर सहायक शिक्षक 06 फरवरी से अनिश्चितकालीन आंदोलन पर चले गए है। इससे स्कूलों में सिर्फ प्रधान पाठक रह गए है। वहीँ कई स्कूलों के प्रधान पाठक भी हड़ताल में शामिल है जिस कारण स्कूलों में तालाबंदी की स्थिति और छुट्टी सा माहौल हो गया है। स्कूलों में सिर्फ प्रधान पाठक होने के कारण दोपहर में बच्चों को मध्यान्ह भोजन कराकर छुट्टी दे दी जा रही है। 

निजी स्कूलों में आरटीई के तहत निःशुल्क प्रवेश ,, आवेदन 06 से शुरू। 

सहायक शिक्षक वेतन विसंगति को लेकर काफी समय से हड़ताल पर - प्रदेश के लगभग एक लाख सहायक शिक्षक पिछले 10 सालों से वेतन विसंगति की मार झेल रहे है। वहीँ पिछले चार साल से लगातार बीच - बीच में आंदोलन करते आ रहे है। राज्य सरकार द्वारा कई बार आश्वाशन के बाद भी उनकी जायज मांग पूरी नहीं हुई है। सहायक शिक्षक अनिश्चितकालीन आंदोलन के आलावा बीच - बीच में सामूहिक अवकाश लेकर भी हड़ताल किए है। वहीँ इस बार सहायक शिक्षक आरपार के मूड में दिखाई देते हुए 06 फरवरी से अनिश्चित कालीन आंदोलन पर चले गए है। 

ब्रेकिंग - अब 63 साल में रिटायर होंगे शासकीय कर्मचारी। 

11 फरवरी को मुख्यमंत्री निवास का घेराव - अपने मांगो को लेकर सहायक शिक्षक 11 फरवरी को राजधानी रायपुर कूच करेंगे और मुख्यमंत्री निवास का घेराव करेंगे। हड़ताल से पहले सहायक शिक्षक / समग्र शिक्षक फेडरेशन के डीपीआई से बात की थी लेकिन सिर्फ आश्वाशन के आलावा कुछ नहीं मिला। लगातार कई सालों से वेतन विसंगति की मार झेल रहे सहायक शिक्षक मांग पूरा नहीं होने पर मज़बूरी में एकबार फिर अनिश्चितकालीन आंदोलन हेतु मजबूर हुए है। शासन प्रशासन को तत्काल इस पर पहल करते हुए समाधान करना चाहिए ताकि बच्चों के पढ़ाई का नुकसान न हो। 

प्रदेश के शासकीय कर्मचारियों को जल्द मिलेगी सौगात ,, सातवें वेतनमान के आधार पर मिलेगा एचआरए। 

एक कक्षा में सभी बच्चों की पढ़ाई - सहायक शिक्षकों के हड़ताल में जाने से प्रधान पाठक अकेले हो गए है। ऐसे में उन्हें कक्षाओं का सञ्चालन करने में भारी कठिनाई हो रही है। कई स्कूलों में सभी बच्चों को एक ही कक्षा में बैठाकर पढ़ाया जा रहा है। शहर के प्राथमिक शाला लिंगियाडीह में प्राथमिक शाला में कुल 118 बच्चे है जिसमे शिक्षकों के हड़ताल में जाने के कारण सिर्फ 72 बच्चे स्कूल पहुंचे थे। जहाँ सभी बच्चों को एक ही कक्षा में बैठाकर पढ़ाई कराया जा रहा था। 

पहली - दूसरी की कर दी छुट्टी - सहायक शिक्षकों के हड़ताल में जाने  शासकीय प्राथमिक शाला मन्नाडोल तिफरा के कक्षा पहली और दूसरी की छुट्टी दे दी गई थी। वहीँ शेष कक्षाओं  को स्कूल आने पर मध्यान्ह भोजन कराकर छुट्टी दे दी गई। वहीँ कक्षा 3 से 5 तक के बच्चों को प्रधान पाठक द्वारा एक ही कक्षा बैठाकर पढ़ाई करवाया जा रहा था। परीक्षा के ठीक पहले शिक्षकों के हड़ताल में जाने से बच्चों के पढ़ाई का भारी नुकसान हो रहा है। वहीँ प्रधान पाठक भी जैसे तैसे स्कूल का संचालन कर रहे है , लेकिन ठीक से पढ़ाई नहीं हो पा रही है। 

Post a Comment

0 Comments