सहायक शिक्षकों के राज्य स्तरीय ट्रांसफर सूचि जारी करने के मांग को लेकर मंत्रालय पहुंचे शिक्षक नेता ,,, एक सप्ताह में सूचि जारी नहीं होने पर मंत्रालय घेरने का अल्टीमेटम Teacher leaders reached the ministry demanding the release of state level transfer list of assistant teachers, ultimatum to surround the ministry if the list is not issued in a week

राज्य स्तरीय स्थानांतरण आदेश जारी करने की मांग को लेकर मंत्रालय/संचालनालय पहुंचे सहायक शिक्षक...... सरकार को दिया अल्टीमेटम ,अगर एक सप्ताह के भीतर सहायक शिक्षकों का राज्य स्तरीय ट्रांसफर सूची जारी नहीं हुई तो घेरेंगे संचालनालय / मंत्रालय Teacher leaders reached the ministry demanding the release of state level transfer list of assistant teachers, ultimatum to surround the ministry if the list is not issued in a week

 a2zkhabri.com रायपुर - सहायक शिक्षकों के राज्य स्तरीय स्थानांतरण आदेश अब तक जारी नहीं होने से प्रदेश भर के अंतर जिला ट्रांसफर चाहने वाले सहायक शिक्षकों में राज्य सरकार के प्रति घोर नाराजगी देखी जा रही है।राज्य के सहायक शिक्षक इस मुद्दे को लेकर आज "छत्तीसगढ़ प्राथमिक प्रधान पाठक/यूडीटी मंच" की अगुवाई में मंत्रालय/संचालनालय पहुंचे। मंत्रालय में उपस्थित अधिकारियों से इस संबंध में चर्चा की गई। प्रांताध्यक्ष के नेतृत्व में संगठन के प्रतिनिधिमंडल आज सबसे पहले संचालक, लोकशिक्षण संचालनालय सुनील जैन के ऑफिस पहुंचा। वहां पता चला कि संचालक महोदय आगामी पांच दिनों के लिए अवकाश पर हैं।

मासिक आकलन प्रश्न पत्र यहाँ डाउनलोड करें। 

संचालक के अवकाश पर होने से संगठन की टीम उपसंचालक से मिला एवं राज्य के सहायक शिक्षकों का अंतर्जिला स्थानांतरण आदेश अब तक जारी नहीं होने के संबंध में सम्पूर्ण जानकारी ली तथा प्रत्येक बिंदुओं पर विस्तृत चर्चा किया।

संगठन की टीम ने उपसंचालक, लोक शिक्षण संचालनालय को बताया कि विगत दो सालों के लंबे इंतजार के बाद शिक्षको का ट्रांसफर से बैन खुला है। जिसमें व्याख्याता एवं शिक्षकों का स्थानांतरण सूची एक बार जारी हो गया है। परंतु सहायक शिक्षकों का अंतर जिला स्थानांतरण सूची मंत्रालय से आज तक जारी नहीं हुआ है। जिसके कारण प्रदेशभर के हजारों सहायक शिक्षकों में राज्य सरकार के प्रति भारी नाराजगी एवं घोर निराशा देखा जा रहा है।


संगठन ने अधिकारियों से मांग किया है कि सहायक शिक्षकों की राज्य स्तरीय स्थानांतरण सूची सहित ऐसे सभी व्याख्याता एवं शिक्षक एलबी संवर्ग का भी आदेश शीघ्र जारी किया जाए जो ट्रांसफर के लिए विभाग में आवेदन तो लगाए है परंतु उनका स्थानांतरण आदेश आज तक जारी नहीं हुआ है।चूंकि विगत 10 साल, 8 साल, 12 साल एवं 15 सालो से सहायक शिक्षक एवं शिक्षक व व्याख्याता एलबी संवर्ग विगत काफी लंबे समय से स्थानांतरण का इंतजार कर रहे हैं।

कोई पति-पत्नी प्रकरण, किसी की बीमारी के कारण या कोई परिवार में माता-पिता अथवा पत्नी की बीमारी एवं अन्य कारणों से सहायक शिक्षक एवं शिक्षक एलबी संवर्ग अपना स्थानांतरण चाहते है। परंतु काफी जद्दोजहद के बाद भी ट्रांसफर आदेश जारी नहीं होने से शिक्षक एवं उनके परिजनों में सरकार के प्रति नाराजगी काफी बढ़ गई है।

स्थानांतरण सूची जारी करने राज्य सरकार को एक सप्ताह का अल्टीमेटम ... ... एक सप्ताह में अगर सूची जारी नहीं हुई तो करेंगे मंत्रालय/संचालनालय का घेराव एवं उग्र प्रदर्शन - छत्तीसगढ़ प्राथमिक प्रधान पाठक/यूडीटी मंच" के प्रांताध्यक्ष एवं "सहायक शिक्षक फेडरेशन" के संस्थापक जाकेश साहू ने बताया कि संगठन ने निर्णय लिया है कि यदि आगामी एक सप्ताह के भीतर, विभाग में आवेदन करने वाले समस्त सहायक शिक्षक एलबी सहित शिक्षक एवं व्याख्याता एलबी संवर्ग का स्थानांतरण सूची जारी नहीं हुआ तो प्रदेश भर के हजारों सहायक शिक्षक, शिक्षक एवं व्याख्याता एलबी संवर्ग द्वारा आगामी 8 दिसंबर को राजधानी रायपुर पहुंचकर मंत्रालय एवं संचालनालय का अनिश्चितकालीन समय तक घेराव कर उग्र प्रदर्शन करेंगे।

साथ ही साथ प्रदर्शन तब तक जारी रहेगा जब तक कि स्थानांतरण आदेश जारी नहीं हो जाता प्रांताध्यक्ष जाकेश साहू ने बताया कि सहायक शिक्षकों एवं शिक्षक एलबी संवर्ग को स्थानांतरण का बेसब्री से इंतजार है। यदि सरकार को स्थानांतरण आदेश जारी नहीं करना था तो फिर शिक्षकों के स्थानांतरण से बैन हटाया क्यों...? स्थानांतरण से संबंधीत आवेदन लिया ही क्यों .....? इस प्रकार शिक्षकों से स्थानांतरण का आवेदन लेकर सूची जारी नहीं करना मानवाधिकारों का खुला उल्लंघन है। यदि सरकार शिक्षको को प्रताड़ित करना बंद नहीं करेगी तो आने वाले समय में सरकार को इनके गंभीर परिणाम भुगतने होंगे। प्रतिनिधि मंडल में देवानंद नेताम, रमेश साहू सहित संगठन के सभी जिलाध्यक्ष, प्रदेश कार्यकारिणी टीम एवं समस्त पदाधिकारी सम्मिलित थे।

Post a Comment

0 Comments