10 वीं , 12 वीं बोर्ड परीक्षाएं फरवरी - मार्च में CBSE 10th, 12th Board Exams in February - March

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई ) 10 वीं , 12 वीं बोर्ड परीक्षा फरवरी - मार्च में Central Board of Secondary Education (CBSE) 10th, 12th Board Exam in February - March

a2zkhabri.com न्यूज़ - सीबीएसई 10 वीं , 12 वीं बोर्ड परीक्षा 2023 की डेटशीट जारी होने का इंतजार जल्द ख़त्म होने वाला है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड जल्द ही बोर्ड परीक्षा की डेटशीट और टाइम टेबल जारी कर सकता है। डेटशीट जारी होने के बाद , छात्र सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर सब्जेक्ट वाइस एग्जाम शेड्यूल चेक और डाउनलोड कर सकेंगे। 

सीबीएसई डेटशीट पीडीएफ फार्मेट में जारी की जाएगी। जानकारी के अनुसार सीबीएसई मेट्रिक (कक्षा 10 वीं ) और इंटरमीडिएट ( कक्षा 12 वीं ) की बोर्ड परीक्षाएं फरवरी - मार्च 2023 में आयोजित की जाएगी। जो छात्र साल 2023 में आयोजित होने वाली सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2023 में बैठने वाले है , उन्हें बेसब्री से अपनी डेटशीट का इंतजार है , जो जल्द ख़त्म होने वाली है। रिपोर्ट्स के मुताबिक़ बोर्ड एग्जाम का शेड्यूल दिसंबर 2022 में कभी भी जारी हो सकती है। छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे ताजा जानकारी के लिए हमारे वेबसाइट - a2zkhabri.com पर नजर बनाए रखें। 

सीबीएसई बोर्ड एग्जाम पैटर्न - सीबीएसई ने पिछली बार कोरोना वायरस के चलते 2021 - 22 बैच के लिए बोर्ड परीक्षाओं में दो टर्म स्लिप्ट - परीक्षा पैटर्न लागू किया था। इसके तहत बोर्ड परीक्षाएं 2 सेमेस्टर में आयोजित की जाएगी। इस बार बोर्ड अपनी पुरानी परंपरागत एग्जाम पैटर्न के आधार पर परीक्षा आयोजित करेगा। बोर्ड ने नोटिस जारी का सूचना दिया था , यह सुविधा केवल एक वर्ष के लिए ही था। इस बार बोर्ड परीक्षा केवल एक ही बार में आयोजित की जाएगी और एग्जाम पैटर्न भी पहले जैसा ही रहेगा। 

प्रेक्टिकल परीक्षा जनवरी 2023 से - संभव है कि प्रेक्टिकल एग्जाम जनवरी 2023 से शुरू कर दिए जायेंगे। हालाँकि बोर्ड की ओर से अभी परीक्षा तारीख से सम्बंधित कोई आधिकारिक नोटिस या सूचना जारी नहीं हुई है। डेट शीत जारी होते ही छात्रों को परीक्षा की फिक्स तारीख और शिप्ट की जानकारी मिल जाएगी। अधिक जानकारी के लिए हमारे वेबसाइट पर नियमित विजिट करते रहें। 

Post a Comment

0 Comments