बजट 2022 - कल होगा बजट पेश,, पुरानी पेंशन सहित कई मांगों पर कर्मचारियों की नजर Chhattisgarh Budget Will Be Presented On March 09 , OPS Will Be Restored

09 मार्च को छत्तीसगढ़ का बजट होगा पेश ,, इस बार के बजट में कर्मचारियों को मिलेगी सौगात Chhattisgarh Budget Will Be Presented On March 09 , OPS Will Be Restored 

a2zkhabri.com रायपुर - छत्तीसगढ़ प्रदेश में इस बार 09 मार्च को माननीय मुख्यमंत्री बजट पेश करेंगे। छत्तीसगढ़ बजट सत्र की शुरुआत 07 मार्च 2022 से शुरू हो रही है। सत्र की शुरुआत राज्य पाल के अभिभाषण से होगी। राज्य पाल के अभिभाषण के बाद अनुपूरक बजट पेश की जाएगी। वही 8 मार्च को राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा होगी। वही 09 मार्च को दोपहर 12 बजे माननीय मुख्यमंत्री बजट पेश करेंगे। इस बार के बजट में कर्मचारियों की खास नजर रहेगी। मिली जानकारी के अनुसार कर्मचारियों को इस साल के बजट में बड़ी सौगात मिलने की पूरी संभावना है। 

कर्मचारियों को मिलेगी सौगात,, पुरानी पेंशन होगी बहाल - इस बार के बजट में सबसे ज्यादा उम्मीद कर्मचारियों को पुरानी पेंशन बहाल होने की है। जिस प्रकार से राजस्थान में गहलोत सरकार ने पुरानी पेंशन को बहाल किया है , उसके बाद से पुरे देश भर में पुरानी पेंशन बहाल करने का माहौल बन गया है। वही पिछले 15 - 20 दिनों में जिस प्रकार से राज्य में चर्चा हो रही है उससे उम्मीद लगाया जा रहा है कि छत्तीसगढ़ राज्य में भी इसी बजट सत्र में पुरानी पेंशन बहाल करने का ऐलान माननीय मुख्यमंत्री महोदय करेंगे। 

पिंगुआ कमिटी के बैठक के बाद पुरानी पेंशन लागु होने की उम्मीद जगी - 03 मार्च को राज्य सरकार द्वारा गठित पिंगुआ कमिटी और राज्य के कर्मचारी अधिकारी फेडरेशन के पदाधिकारियों के बीच विभिन्न मांगों के सन्दर्भ में बड़ी बैठक हुई थी। बैठक के बाद यह जानकारी सामने आई थी कि राज्य सरकार पुरानी पेंशन बहाल करने हेतु गंभीर है, संभवतः इसी बजट सत्र में ही पुरानी पेंशन की बहाल हो जाएगी। राजस्थान सरकार द्वारा पुरानी पेंशन की सौगात के बाद अब छत्तीसगढ़ शासन की भी अब अपने कर्मचारियों को ओपीएस की सौगात देने की बारी है। 

2.95 लाख कर्मचारी होंगे लाभान्वित - छत्तीसगढ़ में पुरानी पेंशन की बहाली होने के बाद राज्य के 2.95 लाख कर्मचारियों को इसका फायदा होगा। राज्य में 2004 से नियुक्त सभी सरकारी कर्मचारी , अधिकारी अभी एनपीएस धारक है। विधान सभा में ओपीएस लागू करने के ऐलान के बाद सभी कर्मचारी जिनकी नियुक्ति 01 जनवरी 2004 और उसके बाद से हुई है उन्हें पुरानी पेंशन का लाभ मिलने लगेगा। वही पुरे देश भर में पिछले कई वर्षों से पुरानी पेंशन बहाल करने का मांग और आंदोलन जारी थे। 

ओपीएस के आलावा महंगाई भत्ते पर भी नजर - कर्मचारियों की पुरानी पेंशन के बाद और प्रमुख मांग है तो वेतन विसंगति और लंबित महंगाई भत्ता। हालाँकि उस दिन में बैठक के बाद 3 से 5 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ने के उम्मीद है। वही राज्य कर्मचारियों को 17 फीसदी महंगाई भत्ता मिल रही है वही केंद्रीय कर्मचारी सहित कई राज्यों के कर्मचारियों को 31 फीसदी महंगाई भत्ता मिल रही है। वही केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों को होली पर 3 फीसद महंगाई भत्ते की और सौगात देंगे। राज्य में लंबित महंगाई भत्ता का लगातार नहीं मिलने से राज्य के कर्मचारियों का नाराजगी लगातार बढ़ते ही जा रही है। 

Post a Comment

0 Comments