बिग ब्रेकिंग - केंद्रीय कर्मचारियों को दिवाली बोनस ,,, राज्य कर्मचारियों को महंगाई भत्ता भी नसीब नहीं Diwali Bonus To Central Employees , No DA To State Employees

केंद्रीय कर्मियों को सरकार की दिवाली सौगात , एडहॉक बोनस देने का ऐलान Diwali Bonus To Central Employees , No DA To State Employees 

a2zkhabri.com रायपुर - केंद्र सरकार ने वित्त वर्ष 2020 - 21 के लिए केंद्रीय कर्मचारियों को गैर उत्पादकता  या तदर्थ बोनस देने  की घोषणा की है। वित्त मंत्रालय के तहत व्यय विभाग ने एक बयान में कहा कि केंद्रीय अर्धसैनिक बलों और सशस्त्र बलों के कर्मचारी भी बोनस के लिए पात्र होंगे। गैर उत्पादकता से जुड़े बोनस (तदर्थ बोनस ) का भुगतान समूह सी में केंद्र सरकार के कर्मचारियों और समूह बी में सभी अराजपत्रित कर्मचारियों को किया जाएगा। जो किसी भी उत्पादकता से जुडी बोनस योजना में शामिल नहीं है। 

ब्रेकिंग - वेतन विसंगति के सन्दर्भ फेडरेशन सौंपा गणना पत्रक , 9300 - 34800 + 4200 वेतनमान का दिया सुझाव। 

केंद्रीय कर्मचारियों के बोनस भुगतान के लिए गणना की सीमा 7000  रु. की मासिक परिलब्धियां होगी। व्यय विभाग ने कहा तदर्थ बोनस की मात्रा की गणना औसत परिलब्धियों / गणना की अधिकतम सीमा , जो भी कम हो कम , के आधार पर की जाएगी। 31 मार्च 2021 से पहले इस्तीफा देने वाले , सेवा निवृत्त होने वाले या सेवा समाप्त करने वाले कर्मचारियों के मामले में तदर्थ बोनस का भुगतान किया जाएगा। 

ब्रेकिंग - कक्षा 10 वीं, 12 परीक्षा समय सारिणी जारी , देखें टाइम टेबल। 

राज्य कर्मचारियों को पूरा महंगाई भत्ता भी नसीब नहीं - जहाँ एक ओर केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों को दिवाली बोनस देकर सौगात दे रही है , वही राज्य के कर्मचारी को पुरे महंगाई भत्ता भी नसीब नहीं हो रहा। राज्य के कर्मचारियों को लम्बे इंतजार के बाद सिर्फ 5 फीसदी महंगाई भत्ता दिया जा रहा है। इस तरह से राज्य के कर्मचारियों को 28 प्रतिशत महंगाई भत्ता के बजाय सिर्फ 17 फीसदी महंगाई भत्ता दिया जा रहा है। इस तरह राज्य कर्मचारियों को दिवाली बोनस तो छोड़िये पूरा महंगाई भत्ता भी नहीं मिल रहा। 

बड़ी खबर - चीनी एप्प के बाद अब चीनी मोबाइल पर प्रतिबन्ध, ओप्पो, वीवो ,एमआई खतरे। में 

दिवाली में 11 फीसदी महंगाई भत्ता मिलने की उम्मीद - राज्य सरकार ने अपने कर्मचारियों को दिवाली में बकाया 11 फीसदी महंगाई भत्ता देने का वादा किया है। लेकिन प्राप्त नई जानकारी अनुसार राज्य सरकार फिलहाल महंगाई भत्ता देने के मूड में नहीं है। विश्वसनीय सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार कर्मचारियों को नए साल में अब 5 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिल सकती है। हालाँकि यह अभी आतंरिक सुचना है। मुख्य मंत्री अपने वादे के अनुसार यदि 11 फीसदी लंबित महंगाई भत्ता देने की घोषणा करते है तो यह कर्मचारियों के लिए दिवाली की सौगात होगी। 

ब्रेकिंग - संविदा एवं अनियमित कर्मचारी होंगे नियमित - मुख्यमंत्री। 

केंद्रीय कर्मचारियों की और बढ़ेगी तनख्वाह - केंद्रीय कर्मचारियों को दिवाली या दिवाली के बाद केंद्र सरकार एक और तोहफा देगी। प्राप्त जानकारी अनुसार तीन प्रतिशत महंगाई भत्ता में और वृद्धि होगी। इस तरह से केंद्रीय कर्मचारी 31 फीसदी महंगाई भत्त्ता प्राप्त करेंगे। महंगाई भत्ता के साथ - साथ एचआरए में भी बढ़ोतरी के संकेत मिले है। इस तरह से केंद्रीय कर्मचारियों को दोहरे लाभ मिलेगी। ऊपर से बोनस भी दिया जायेगा। कुल मिलाकर केंद्रीय कर्मचारियों की दिवाली अच्छी रहने वाली है। वही राज्य के कर्मचारी अपने बकाया डीए पर ही आस लगाए  बैठे है। 

Post a Comment

1 Comments

  1. नमस्कार मेरा नाम बीरन सिंह हैं
    sir मैं आप से कुछ सीखना चाहता हूँ मैं भी एक ब्लॉगर हूँ और मैं 2017 से ब्लॉग्गिंग की दुनिया से जुड़ा हुवा हूँ , मैंने कई साइट बनाये और डिलीट कर दिया फायनली अभी मैं www.sellcombo.com की साइट ब्लॉग पर बनाया हूँ उसमे मैं अभी सिर्फ 40 आर्टिकल लिखे हैं लेकिन मेरे पोस्ट को गूगल में इंडेक्स होने के लिए 15-30 दिन लग जाते हैं जबकि मैंने आपके ब्लॉग में देखा की आपके पोस्ट 1 दिन में गूगल के टॉप पोजीशन पर आ रहा हैं . तो मैं आपसे जानना चाहत हूँ की आप अपने ब्लॉग और गूगल इंडेक्स में किस प्रकार की सेटिंग किए हैं , जिससे आपका पोस्ट अच्छे रैंक कर रहा हैं प्लीज मदद कीजियेगा इसके बारे में मुझे मेरे ईमेल sbeeransingh@gmail.com send कीजियेगा

    ReplyDelete
Emoji
(y)
:)
:(
hihi
:-)
:D
=D
:-d
;(
;-(
@-)
:P
:o
:>)
(o)
:p
(p)
:-s
(m)
8-)
:-t
:-b
b-(
:-#
=p~
x-)
(k)