केंद्र सरकार ने कर्मचारियों को दिया दिवाली गिप्ट , डीए 31 फीसदी देने की घोषणा , केंद्र के बाद इन राज्यों ने भी बढ़ाया डीए Central Govrnment Gave Diwali Gipt To Its Employees Dearness Allowance Increased By 31 Percent

केंद्र सरकार ने दिया कर्मचारियों को दीवाली तोहफा ,, महंगाई भत्ता हुआ 31 फीसदी , केंद्र के बाद इन राज्यों ने भी बढ़ाया डीए , छत्तीसगढ़ में भी बढ़ने की उम्मीद Central Govrnment Gave Diwali Gipt To Its Employees Dearness Allowance Increased By 31 Percent 

a2zkhabri.com रायपुर - केंद्रीय मंत्रिमंडल ने अपने कर्मचारियों को बड़ी सौगात देते हुए महंगाई भत्ता को 28 फीसदी से बढ़ाकर 31 फीसदी बढ़ाने की घोषणा कर दी है। इस तरह से केंद्रीय कर्मियों को दिवाली में बड़ी गिप्ट मिल गई है। मंत्रिमंडल में गुरुवार को केंद्रीय कर्मचारियों एवं पेंशन धारकों के महंगाई भत्ता और राहत भत्ता में 3 प्रतिशत वृद्धि की मजूरी दे दी है। महंगाई भत्ते में 3 फीसदी वृद्धि के बाद केंद्रीय कर्मचारियों में ख़ुशी का माहौल है। दिवाली में तीन प्रतिशत महंगाई भत्ता बढ़ने का पहले से अनुमान एवं मंत्रियों ने संकेत दे दिए थे। जिस पर पर कल हुए मंत्रिमंडल की बैठक ने सहमति दे दी। 

ब्रेकिंग - NAS मॉक टेस्ट - 02 प्रश्न पेपर यहाँ डाउनलोड करें। 

47.14 लाख केंद्रीय कर्मचारियों एवं 68.62 लाख पेंशनधारकों को लाभ - महंगाई भत्ते में वृद्धि का लाभ लगभग 1 करोड़ 10 लाख कर्मचारियों को मिलेगा। केंद्र के 47.14 लाख केंद्रीय कर्मचारियों एवं 68.62 लाख पेंशनधारकों को इस का लाभ मिलेगा। सुचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने संवाददाता को बताया कि यह वृद्धि एक जुलाई 2021 से मिलेगा। इस वृद्धि के केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ता 28 फीसदी से 31 फीसदी हो गया है। 

ब्रेकिंग - 10 वीं , 12वीं परीक्षा समय सारिणी जारी , देखें समय सारिणी यहाँ। 

04 माह का मिलेगा एरियस - केंद्र सरकार द्वारा घोषित की गई 3 फीसदी महंगाई भत्ता जुलाई 2021 से प्रभावी होगी , जिस कारण से कर्मचारियों को जुलाई से अक्टूबर तक का एरियस लाभ मिलेगा। 3 प्रतिशत डीए में वृद्धि के बाद प्रतिवर्ष 9488 करोड़ प्रतिवर्ष अतिरिक्त खर्च आएगा। यह वृद्धि स्वीकृति फार्मूले के अनुरूप है। जो सातवें केंद्रीय वेतन आयोग की सिफारिशों पर आधारित है। 

ब्रेकिंग - संविदा एवं अनियमित कर्मचारी होंगे नियमित - मुख्यमंत्री। 

एमपी , राजस्थान ने भी बढ़ाया महंगाई भत्ता - केंद्र सरकार के द्वारा महंगाई भत्ता बढ़ाने के ऐलान के बाद राजस्थान की गहलोत सरकार ने भी अपने कर्मचारियों को 31 फीसदी महंगाई भत्ता देने  ऐलान कर दिया है। वही मध्य प्रदेश के शिवराज सरकार ने भी अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 8 प्रतिशत वृद्धि का ऐलान किया है। महंगाई भत्ता वर्तमान में चरम सीमा पर है , ऐसे में महंगाई भत्ते में वृद्धि से कुछ राहत अवश्य मिलेगी। वही कई राज्यों ने भी अपने सरकार की ओर महंगाई भत्ता बढाने देख रहे है। 

ब्रेकिंग- निष्ठा प्रशिक्षण मॉड्यूल उत्तर यहाँ देखें। 

14 फीसदी पीछे हो गया छत्तीसगढ़ - महंगाई भत्ता के मांमले में छत्तीसगढ़ राज्य अन्य राज्यों से काफी पीछे है। छत्तीसगढ़ में अभी 17 फीसदी महंगाई भत्ता दिया जा रहा है। इस तरह से केंद्र एवं अन्य राज्यों से 14 फीसदी पीछे चल रहे है। प्रदेश की भूपेश सरकार ने दिवाली पर बकाया 11 फीसदी डीए देने का भरोषा दिए है। यदि राज्य सरकार अपने कर्मचारियों के बकाया 14 फीसदी डीए देने की घोषणा करते है तो यह कर्मचारियों के लिए भी अच्छी दीवाली साबित होगी। वही मांग पूरा नहीं होने पर कई संगठन आंदोलन की बातें कर रहे है। 

Post a Comment

0 Comments