महंगाई भत्ता - केंद्र के बाद कई राज्यों ने बढ़ाया डीए After The Center Many States Increased DA

केंद्र के बाद कई राज्यों राजस्थान, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, झारखण्ड ने दी अपने कर्मचारियों को सौगात , महंगाई भत्ता 28 प्रतिशत देने आदेश किये जारी After The Center Many States Rajasthan , Hariyana , Uttar Pradesh And Jharkhand Increased DA 

a2zkhabri.com रायपुर - केंद्र सरकार के द्वारा पिछले डेढ़ साल से महंगाई भत्ते में लगे रोक को हटाने के बाद अपने कर्मचारियों को 28 फीसदी डीए देने  किया है। केंद्र के बाद राजस्थान , हरियाणा , उत्तर प्रदेश एवं झारखण्ड सरकार ने भी अपने कर्मचारियों को सौगात देते हुए 28 फीसदी डीए देने का ऐलान कर दिया है। राज्य सरकारों के द्वारा महंगाई भत्ते में इजाफा करने से राज्य के कर्मचारियों में हर्ष व्याप्त है। 

इसे भी देखें - अब गांव में  ही मिलेगी नौकरी , 58000 पदों में भर्ती हेतु विज्ञापन जारी। 

छत्तीसगढ़ के कर्मचारियों में भारी निराशा - महंगाई भत्ते के मामले में तो छत्तीसगढ़ ही हालत और भारी ख़राब है यहाँ तो पिछले दो साल से कर्मचारियों के महंगाई भत्ता को रोककर रखा है। पडोसी राज्य मध्य प्रदेश सहित देश के अन्य राज्यों में जहाँ 17 फीसदी महंगाई भत्ते के साथ वेतन भुगतान हो रहा है वही छत्तीसगढ़ के कर्मचारियों को सिर्फ 12 प्रतिशत महंगाई भत्ता दिया जा रहा है। राजस्थान , हरियाणा , उत्तर प्रदेश एवं झारखण्ड जैसे राज्यों ने जहाँ अपने कर्मचारियों को सौगात दी है वही छत्तीसगढ़ राज्य के कर्मचारियों को सिर्फ आश्वासन दिया जा रहा है। 

उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने दी सौगात - केंद्र सरकार द्वारा 14 जुलाई को महंगाई भत्ते में लगे रोक को हटाने के बाद उत्तर प्रदेश के योगी सरकार ने भी अपने 28 लाख कर्मचारियों एवं पेंशनरों को तोहफा देते हुए महंगाई भत्ता को केंद्र के सामान 28 फीसदी देने का ऐलान कर दिया है। योगी सरकार ने वित्त विभाग को निर्देशित कर महंगाई भत्ता से सम्बंधित प्रस्ताव को जल्द प्रस्तुत कर आदेश जारी करने कहा है। योगी सरकार के इस फैसले से 28 लाख कर्मचारियों एवं पेंशनरों को फायदा मिलेगा। 

हरियाणा, राजस्थान एवं झारखण्ड में भी बढ़ा महंगाई भत्ता - केंद्र सरकार के द्वारा महगाई भत्ते पर लगे रोक को हटाते ही राजस्थान सरकार ने तुरंत ही अपने कर्मचारियों को 28 फीसदी महंगाई भत्ता देने ऐलान कर दिया। वही पिछले दो सप्ताह के अंदर झारखण्ड , हरियाणा एवं उत्तर प्रदेश सरकार ने भी अपने कर्मचारियों को सौगात दे दी। आसमान छूती इस बढ़ती महंगाई के दौर में कर्मचारियों को दिए जाने वाले महंगाई भत्ते में लगे रोक के हटने और राज्य सरकार के 28 फीसदी महंगाई भत्ता के ऐलान के बाद कर्मचारियों को अवश्य राहत मिलेगी। 

छत्तीसगढ़ के कर्मचारियों में एकता की कमी बन रही बाधा - छत्तीसगढ़ प्रदेश जैसे छोटे से राज्य में सैकड़ों कर्मचारी संगठन है। सभी संगठन अलग - अलग महंगाई भत्ते की मांग कर रही है। यही कारण है कि राज्य सरकार कोई ध्यान नहीं दे रही। सभी संगठन एक साथ मिलकर यदि महंगाई भत्ते की मांग करे तो सरकार पर अवश्य दबाव बनाया जा सकता है। अतः प्रदेश के कर्मचारियों को एकजुट होकर प्रदर्शन , मांग करने की आवश्यकता है। छत्तीसगढ़ सरकार को भी तुरंत 28 फीसदी महंगाई भत्ते देने का ऐलान करना चाहिए। वही पडोसी राज्य मध्यप्रदेश में महंगाई भत्ता हेतु आंदोलन शुरू हो गई है।

Post a Comment

0 Comments