छ. ग. में भी 100 से पार पहुंचा पेट्रोल CG Petrol Price / CG Petrol Crossed 100 Rs.

बस्तर में पेट्रोल ने मारा शतक , डीजल भी शतक से तीन कदम दूर CG Bastar Petrol Price / CG Petrol Crossed 100 Rs. 

a2zkhabri.com जगदलपुर - पेट्रोल के कीमतों में बेतहासा वृद्धि लगातार जारी है। बस्तर संभाग में पेट्रोल के कीमत ने आज शतक लगा दिया है। वही डीजल भी सैकड़ा से मात्र तीन कदम दूर है। यहाँ गुरूवार को स्पीड क़्वालिटी का पेट्रोल 100.74 रूपये प्रति लीटर पहुँच गई वही साधारण पेट्रोल 97.37 रु. प्रति लीटर रही। वही डीजल की कीमत 97.05 रु. प्रति लीटर रही। इंडियन आयल के पुलिस पेट्रोल ( सरकारी ) पर स्पीड पेट्रोल 100.74 रु. प्रतिलीटर , मां दंतेश्वरी फ्यूल पम्प में स्पीड पेट्रोल 100.29 रु. प्रति लीटर बिकी। 

प्रदेश सरकार का जगह - जगह प्रदर्शन - प्रदेश कांग्रेस सरकार पिछले कुछ दिनों से पेट्रोल एवं रसोई गैस के दामों में बेतहासा वृद्धि के कारण जगह - जगह केंद्र सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर रही है। केंद्र सरकार पेट्रोल के दाम एवं रसोई गैस के दामों में वृद्धि के मुद्दे पर मौन धारण किए हुए है। जबकि यही लोग कांग्रेस  शासन काल में 1 - 2 रूपये दाम में वृद्धि होने पर पुरे देश में तांडव मचा के रखे थे। महंगाई के विरोध में स्मृति ईरानी डॉ. मनमोहन सिंह को चूड़ियां भेजी थी , जो अभी किस बिल में छिपी है पता नहीं। 

आम आदमी का जीना दूभ- महंगाई की मार सबसे ज्यादा मध्यम वर्गीय परिवार एवं गरीब परिवार को पड़ती है। पेट्रोल के दाम में वृद्धि होते ही हर सामग्री की कीमत बढ़ जाती है। जबकि इस वर्ग के लोगो की आमदानी में वृद्धि महंगाई के तुलना में भारी कम होती है। दिन प्रतिदिन पेट्रोल,  डीजल,रसोई गैस, तेल , कीटनाशक दवाई, खाद, बीज सहित अन्य जरुरी चीजों के दामों में भारी वृद्धि के कारण आम लोगों का जीना दूभर हो गया है। 

भारत से पेट्रोल लेकर नेपाल , भारत से भी कम दामों में बेचता है - यह जानकार आपको आश्चर्य होगी की हमारे पडोसी देश नेपाल भारत से ही पेट्रोल खरीदकर भारत से भी कम दामों में अपने यहाँ पेट्रोल बेचती है। जबकि भारत में पेट्रोल नेपाल से कई रूपये अधिक महंगे बिकती है। यही कारण है की नेपाल के बार्डर से लगे हुए राज्य भारत से पेट्रोल लेने के बजाय नेपाल पेट्रोल भराने जाते है। क्योंकि नेपाल आने जाने में किसी भी प्रकार की दस्तावेजी कार्यवाही की आवश्यकता नहीं होती। 

35 का पेट्रोल पड़ रहा 100 रु. - यदि पेट्रोल के मूल प्राइस की बात करें तो यह 35 रूपये के आसपास पड़ती है। लेकिन सरकार इस  35 रु. के पेट्रोल पर इतना टैक्स लेती है की यह 100 रु. आम आदमी को पड़ती है। केंद्र सरकार और राज्य सरकार प्रति लीटर लगभग 30 से 35 रु. टैक्स लगाती है फिर डीलरों का कमीशन, परिवहन चार्ज आदि को मिलाकर इसके दाम 100 से ऊपर पहुँच गया है। 

Post a Comment

0 Comments