भारत ने रचा इतिहास , ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट सीरीज में 2 - 1 से हराया INDIA vs Australia 4th Test 2021 , India Wins Border Gavaskar Trophy

 भारत ने बार्डर गावस्कर टेस्ट सीरीज किया अपने नाम ,ऑस्ट्रेलिया को उनके घर में 2 - 1 से दी मात  INDIA vs Australia 4th Test 2021 , India Wins Border Gavaskar Trophy 


a2zkhabri.com स्पोर्ट्स न्यूज़ - India vs Australia 4th Test - भारत ने ब्रिस्बेन के गाबा मैदान में खेले गए सीरीज के अंतिम मैच में जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए ऑस्ट्रेलिया को धूल चटा दी और सीरीज 2 - 1 से अपने नाम कर ली। भारत को इस शानदार जीत दिलाने में सबसे अहम् भूमिका रही ऋषभ पंत की जिन्होंने अंतिम दिन ताबड़तोड़ और जबरदस्त पारी खेलकर भारत को जीत दिला दी। 

भारत ने ब्रिस्बेन में खेले गए 4 टेस्ट मैचों की सीरीज के अंतिम मैच में ऑस्ट्रेलिया को 3 विकेट से हराकर शृंखला को अपने नाम कर लिया। भारत को इस मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत हासिल करने में शुभमन गिल 91 रन एवं ऋषभ पंत की धमाकेदार 89 रनों की पारी की महत्वपूर्ण भूमिका रही। इन दोनों बल्लेबाजों ने अंतिम दिन शानदार खेल दिखाया। 

ज्ञात हो की भारत के नियमित कप्तान विराट कोहली ने जो वर्ष 2018 - 19 में ऑस्ट्रेलिया को उसकी जमीन पर टेस्ट सीरीज हारने का सिलसिला शुरू किया था उसे अजिंक्य रहाणे ने कायम रखा और सीरीज 2 - 1 से अपने नाम कर इतिहास दोहरा दिया। 2018 - 19 से पहले भारत ने उनकी जमीन पर कोई भी टेस्ट सीरीज अपने नाम नहीं कर पाई थी। 

बार्डर गावस्कर ट्रॉफी सीरीज की शुरुआत हुई थी तो टीम के नेतृत्व नियमित कप्तान विराट कोहली कर रहे थे। जो एडिलेड टेस्ट के बाद किन्ही कारणों से स्वदेश लौट चुके है। पहले मुकाबले में भारत को शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा था। पहले टेस्ट के दूसरे पारी में पूरी टीम महज 36 रन पर आल आउट हो गई थी। अगले टेस्ट मैच में अजिंक्य रहाणे को जिम्मेदारी दी गई जो उम्मीदों पर शानदार खरे उतरे और तीन मैचों में कप्तानी कर एक मैच ड्रा करवाया वही 2 मैच अपने नाम कर सीरीज जीता दिया। 

मैच के अंतिम दिन भारत को जीत के लिए 328 रन का लक्ष्य मिला था। भारत की ओर से ओपनर बल्लेबाज शुभमन गिल ने 91 रन और विकेट कीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने शानदार 89 रन की पारी खेली। दोनों खिलाडियों के बेहरतीन प्रदर्शंन के बदौलत भारत ने महत्वपूर्ण जीत हासिल की। 

गेंदबाजी की बात करें तो दूसरी पारी में मोहम्मद सिराज ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 5 विकेट चटकाए थे जिसके बदौलत ऑस्ट्रेलिया को 294 रन पर रोक दिया गया था। अंतिम मैच के पहली पारी में जहाँ वाशिंगटन सुंदर ने 62 रन और शार्दुल ठाकुर ने 67 रन बनाकर भारत को इस मैच  वापसी कराई थी। 

Post a comment

0 Comments