गैस सब्सिडी खाते में आ रही है या नहीं , ऐसे देखें आसानी से LPG Subsidy Online Status Check HP Gais , Indane , Bharat Gais 2020 - 21

 अपनी एलपीजी सब्सिडी स्टेटस जानने के लिए अपनाएं ये तरीके LPG Subsidy Status Online Dekhen HP Gais  , Indane , Bharat Gais 


a2zkhabri.com - हैलो दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम आप लोगो को गैस सब्सिडी राशि की जाँच करने के बेहद आसान तरीके बताएँगे जिससे आप पता लगा पाएंगे की आपको अब तक सब्सिडी की कितनी राशि मिली है , कितनी अप्राप्त है, कही राशि दूसरे के खाते में तो नहीं जा रहा , यदि जा रहा हो तो उसका शिकायत, उपाय, समाधान आदि की जानकारी प्राप्त करेंगे। अतः अपनी गैस सब्सिडी की राशि की विवरण जांनने के लिए कृपया शुरू से अंत तक अच्छे से पढ़ें। 

भारत में एलपीजी कनेक्शन धारी सभी व्यक्तियों को बड़े पैमाने पर सब्सिडी की राशि मिलती है। इसका कारण यह भी है की सरकार आम नागरिको को कुछ सब्सिडी की राशि प्रदान कर उन्हें राहत पहुँचाना है। आपको बता दे की LPG Gais की सब्सिडी राशि अलग - अलग राज्यों के हिसाब से दिया जाता है। 

उदहारण के लिए अगर हम सब्सिडी वाले 14.2 kg की सिलेंडर की बात करें तो यह आपको 420 रु. से लेकर 465 रु. तक मिल रहा है। इसके अलावा अगर हम नान सब्सिडी वाले सिलेंडर की बात करें तो 593 रु. से 605 रु. तक मिल रहा है। मतलब यहाँ लगभग 170 रु. का फर्क है। 

सरकार एलपीजी ( Indane , LPG, Bharat Gais) गैस सिलेंडर पर सब्सिडी देती है ताकि हर घर में गैस कनेक्शन हो और लोगो को फायदा मिले। सरकार ने सभी LPG की सभी सेवाएं को ऑनलाइन कर दी है। अब आप चाहे तो घर बैठे बुकिंग प्रक्रिया से लेकर नए गैस कनेक्शन हेतु भी ऑनलाइन आवेदन www.mylpg.in पर जाकर कर सकते है। 

हालाँकि हमारे सामने ऐसे कई समस्याएं भी आये है जहाँ उपभोक्ताओं को मिलनी वाली सब्सिडी राशि उनके खाते में नहीं पहुँच रहा , कभी किसी दूसरे व्यक्ति के खाते में उनकी राशि चली जा रही है। अतः आप लोग अपने गैस सब्सिडी की स्टेटस को आसानी से नीचे दिए प्रक्रिया को अपनाकर जान सकते है और किसी भी प्रकार की समस्या हो तो तत्काल ऑनलाइन शिकायत भी कर सकते है - 

अपनी सब्सिडी की राशि को ऐसे जांचे / देखें - 

1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल फ़ोन से क्रोम ब्राउजर, गूगल पर जाकर www.mylpg.in सर्च करें। सर्च करते ही आपके सामने तीन कंपनियों के गैस सिलेंडर दिखाई पड़ेंगे। आप जिस कंपनी का गैस सिलेंडर उपयोग कर रहे है उस सिलेंडर पर क्लीक करें। 

2 . क्लीक करते ही आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जायेगा जिसमे कई आप्शन दिखाई पड़ेंगे। आप ऑनलाइन फीडबैक वाले ऑप्शन पर क्लीक करें।जिससे कस्टमर केयर वाले नए पेज ओपन हो जायेगा। 

3. अब आप इस पेज में चाही गई सभी जानकारी जैसे - मोबाइल नंबर, एलपीजी आईडी को भरकर सब्मिट कर दें।

4. आईडी डालते ही अब आपके सामने सब्सिडी राशि का विवरण ओपन हो जायेगा जैसे सब्सिडी की राशि कब और कितनी डाली गई। 

5. यदि आप के खाते में सब्सिडी की राशि नहीं डाली गई हो या दूसरे के खाते में दाल दी गई हो तो उसकी ऑनलाइन शिकायत भी कर सकते है। 

6. ऑनलाइन शिकायत और स्टेटस जाँच करने के बाद आप चाहे तो ऑफलाइन शिकायत भी ऑफिस में जाकर कर सकते है। 

निवेदन - सब्सिडी की राशि जाँच करते समय किसी भी प्रकार की दिक्कत हो तो आप हमें कमेंट भी कर सकते है। कृपया इस जानकारी को अधिक से अधिक लोगो तक अवश्य शेयर करें। 

Post a comment

0 Comments