होली से पहले कर्मचारियों को डीए और पीएफ पर ब्याज का तोहफा Gift of interest on DA and PF to employees before Holi

सरकारी कर्मचारियों को 4 फ़ीसदी डीए की मिलेगी सौगात , वहीँ पीएफ पर मिलेगा ब्याज का तोहफा Gift of interest on DA and PF to employees before Holi

a2zkhabri.com न्यूज़ - केंद्र सरकार होली से पहले अपने कर्मचारियों को डीए की सौगात के साथ - साथ पीएफ (भविष्य निधि ) खाताधारकों को बड़ी सौगात देगी। केंद्र सरकार 22 फरवरी को आयोजित होने वाली बैठक या फिर 01 मार्च के बैठक के बाद महंगाई भत्ते का ऐलान करेगी। इसके आलावा पीएफ के लिए साल 2021 - 22 के लिए घोषित व्याज की रकम भी खाताधारकों के खाते में डलेगी। 

04 फीसदी बढ़ेगी महंगाई भत्ता - वर्तमान में खुदरा मुद्रास्फीति दर 6.52 फ़ीसदी और उपभोक्ता सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति दर 5.72 फ़ीसदी है। ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि महंगाई भत्ते में 04 फ़ीसदी की अधिकतम वृद्धि होगी। 04 फ़ीसदी की वृद्धि के बाद कर्मचारियों के कुल महंगाई भत्ता 42 फ़ीसदी हो जाएगी। 

कितना बढ़ेगा सैलरी ,, देखें अधिकतम और न्यूनतम मूलवेतन पर गणना 👇-  

लेवल 3 मूलवेतन - 18000 रु.

मूलवेतन - 18000 रु.

42 % डीए - 7560 रु.

38 % डीए - 6840 रु.

मासिक वृद्धि - 720 रु.

सालाना वृद्धि - 8640 रु.

लेवल 3 मूलवेतन - 56900 रु.

मूलवेतन - 56900 रु.

42 % डीए - 23898 रु.

38 % डीए - 21622 रु.

मासिक वृद्धि - 2276 रु.

सालाना वृद्धि - 27312 रु.

छत्तीसगढ़ के कर्मचारियों को भी जल्द मिलेगी बड़ी सौगात ,,,👇👇- 

प्रदेश के कर्मचारियों को सातवें वेतनमान के आधार पर जल्द मिलेगा गृहभाड़ा भत्ता , तैयारी शुरू State employees will soon get house rent allowance on the basis of seventh pay scale, preparation started

a2zkhabri.com रायपुर - प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों को बहुत जल्द सातवें वेतनमान के आधार पर गृहभाड़ा भत्ता दिया जाएगा। आगामी बजट में इसकी घोषणा हेतु तैयारी शुरू हो गई है। ज्ञात हो कि प्रदेश के कर्मचारियों को अभी छठवें वेतनमान के आधार पर गृहभाड़ा भत्ता दिया जा रहा है। प्रदेश के 4 लाख 8 हजार कर्मचारी पिछले कई वर्षों से सातवें वेतनमान के आधार पर गृहभाड़ा भत्ता भुगतान की मांग कर रहे है। HRA और DA की मांग पर पिछले वर्ष बहुत बड़ा आंदोलन हुआ था। इस वर्ष चुनावी वर्ष है और राज्य सरकार कर्मचारियों को निराश नहीं करेगी। मिली जानकारी के अनुसार सातवें वेतनमान के आधार पर गृहभाड़ा की गणना की मांग इस बजट में पूरा हो जाएगा। 

शहरों में 18 व गांव में 09 फ़ीसदी एचआरए - सातवें वेतनमान के रूल्स के मुताबिक गृहभाड़ा का भुगतान शहरों हेतु 18 फ़ीसदी और ग्रामीण क्षेत्रों हेतु 09 फ़ीसदी निर्धारित है। यह नियम 01 जनवरी 2016 से लागू भी है , लेकिन राज्य के कर्मचारियों को अब तक इसका लाभ नहीं मिला है। राज्य के कर्मचारियों को फिलहाल छठवे वेतनमान पर 07 फ़ीसदी गृहभाड़ा भत्ता दिया जा रहा है। राज्य सरकार कर्मचारियों को चुनावी वर्ष में सौगात देते हुए आगामी बजट में  सातवें वेतनमान के आधार गृहभाड़ा भत्ता देने की तैयारी में है। 

प्रदेश के 4 लाख 8 हजार सरकारी कर्मचारियों एवं अधिकारियों को लाभ - राज्य सरकार द्वारा सातवें वेतनमान के आधार पर गृहभाड़ा भत्ता  देने का ऐलान करते ही प्रदेश के लगभग 4 लाख 8 हजार कर्मचारी - अधिकारी को इसका लाभ होगा। मिली जानकारी  प्रदेश के अलग - अलग विभागों में फिलहाल 4 लाख 8 हजार कर्मचारी अधिकारी कार्यरत है। अखिल भारतीय सेवा के अधिकारियों व केंद्रीय कर्मचारियों को 18 फ़ीसदी के दर से गृहभाड़ा भत्ता का भुगतान किया जा रहा है। यदि किसी कर्मचारी का 50 हजार मूलवेतन है तो उन्हें 10 फ़ीसदी के हिसाब से 5 हजार एचआरए मिलेगा वहीँ 18 फ़ीसदी पर 50 हजार मूलवेतन पाने वाले कर्मचारियों को 9 हजार एचआरए प्राप्त होगा। 

Post a Comment

0 Comments