पदोन्नति के बाद होगी वेतन विसंगति दूर,, मुख्यमंत्री से मुलाकात में क्या हुई चर्चा...? 21 मार्च का आंदोलन स्थगित Salary Discrepancy Will Be Remove After Promotion , What Did The Chief Minister Say In TodayMeeting

वेतन विसंगति के मुद्दे पर फेडरेशन की आज मुख्यमंत्री से चर्चा , प्रमोशन के बाद वेतन विसंगति का होगा निराकरण , वही प्रस्तावित आंदोलन स्थगित Salary Discrepancy Will Be Remove After Promotion , What Did The Chief Minister Say In TodayMeeting 


a2zkhabri.com रायपुर - सहायक शिक्षकों के वेतन विसंगति के सन्दर्भ में बजट में कोई प्रावधान नहीं होने से नाराज सहायक शिक्षक फेडरेशन संघ के अध्यक्ष मनीष मिश्रा सहित अन्य पदाधिकारियों ने आज मुख्यमंत्री से मुलाकात किया। मुलाकात में मुख्यमंत्री ने स्पष्ट किया कि प्रमोशन के बाद बचे सहायक शिक्षकों के वेतन में सुधार करने के निर्देश हमने अधिकारीयों को दे दिया है , अब इस मुद्दे पर ज्यादा चर्चा करने की आवश्यकता नहीं है। आज के मुलाकात से स्पष्ट हो गया कि प्रमोशन के बाद बचे सहायक शिक्षकों के वेतनमान में राज्य सरकार कुछ सुधार करेगी। हालाँकि कितना बढ़ेगा वेतन , कैसे बढ़ेगा यह अभी क्लीयर नहीं है। 

21 मार्च का आंदोलन स्थगित - बजट सत्र में सहायक शिक्षकों के वेतन विसंगति के सन्दर्भ में कोई भी घोषणा नहीं होने से प्रदेश के सभी सहायक शिक्षक राजधानी रायपुर में एक बार फिर पुनः एकदिवसीय आंदोलन ध्यानाकर्षण हेतु करने वाले थे , लेकिन आज सहायक शिक्षक फेडरेशन के पदाधिकारियों ने मुख्यमंत्री से चर्चा उपरांत आंदोलन वापस ले लिया। आज के चर्चा में मुख्यमंत्री ने स्पष्ट कहा कि हमने अधिकारीयों को निर्देश दे दिया है कि प्रमोशन के बाद बचे सहायक शिक्षकों के वेतन मान में सुधार किया जाएगा। उक्त चर्चा के बाद संघ ने 21 मार्च के आंदोलन को वापस ले लिया है। 

पदोन्नति के बाद होगी वेतन विसंगति में सुधार,, फिलहाल पदोन्नति हाईकोर्ट में लंबित - अब सहायक शिक्षकों को हाईकोर्ट बिलासपुर में लगे याचिका के अंतिम सुनवाई का इंतजार करना होगा। ज्ञात हो की पदोन्नति प्रक्रिया पर कई शिक्षकों के चुनौती के बाद हाईकोर्ट ने स्टे दे दिया है। उक्त मामले में दो बार सुनवाई हो चूका है लेकिन अभी तक हाईकोर्ट ने स्टे नहीं हटाया है। अब आगामी सुनवाई 06 अप्रैल को होने वाली है। उम्मीद है 06 अप्रैल के  सुनवाई के बाद पदोन्नति से स्टे हट जाएगी , स्टे हटते ही तत्काल पदोन्नति दे दी जाएगी। पदोन्नति के बाद ही बचे सहायक शिक्षकों के वेतनमान में कुछ सुधार होगा। 

30 हजार सहायक शिक्षकों की होगी पदोन्नति - अभी तक के जारी रिक्त पदों के सूचि अनुसार स्कूल शिक्षा विभाग के अंतर्गत जारी पदोन्नति से लगभग 30 हजार शिक्षकों को फायदा मिलेगा। सहायक शिक्षकों की प्राथमिक प्रधान पाठक और उच्च वर्ग शिक्षक के पदों में पदोन्नति दी जा रही है , वही शिक्षकों को मिडिल स्कूल प्रधान पाठक के पदों में पदोन्नति दी जा रही है। पदोन्नति के बाद शेष बचे सहायक शिक्षकों को 4200 ग्रेड पे वेतन दिया जायेगा या 2400 के बजाय 2800 रु. किया जायेगा यह आने वाले समय में ही स्पष्ट हो पाएगा। फ़िलहाल सभी शिक्षकों को कोर्ट के फैसले और पदोन्नति का इंतज़ार है। 

Post a Comment

0 Comments