शिक्षक ( एलबी ) वरिष्ठता सूचि जारी , क्या एलबी संवर्ग के शिक्षकों की भी होगी पदोन्नति,, CG Teachers ( LB ) Seniority List Released

संभाग स्तरीय शिक्षक एलबी संवर्ग की अनंतिम वरिष्ठता सूचि जारी , दावा आपत्ति की अंतिम तिथि 21 जून 2021 CG Bilaspur Shiksha Sambhag Teachers ( LB ) Seniority List Released 

a2zkhabri.com बिलासपुर शिक्षा संभाग - कार्यालय संयुक्त संचालक शिक्षा संभाग बिलासपुर ने शिक्षक एलबी संवर्ग की अनंतिम वरिष्ठता सूचि जारी कर दी है। उक्त सूचि का अवलोकन कर शिक्षक एलबी यदि सूचि में किसी भी प्रकार का त्रुटि हो या संसोधन करवाना हो तो नीचे दिए गए सम्पूर्ण सूचि को डाउनलोड कर अपना दावा आपत्ति जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में प्रस्तुत कर सकते है। 

शिक्षक एलबी संवर्ग अनंतिम वरिष्ठता सूचि नीचे डाउनलोड करें - 

कार्यालय संयुक्त संचालक शिक्षा संभाग बिलासपुर द्वारा जारी आदेशानुसार - शिक्षा संभाग बिलासपुर अंतर्गत 01 अप्रैल 2021 की स्थिति में 5227 शिक्षक एलबी ई का अनंतिम वरिष्ठता सूचि इस कार्यालय के www.jdeducationbsp.webs.com पर प्रकाशित कर दी गई है। 

उक्त सूचि का अध्ययन कर किसी भी प्रकार की त्रुटि होने पर सम्बंधित शिक्षक से दावा आपत्ति प्राप्त करें। सूचि का अद्यतन कर आवेदन पत्र सहित सूचि बद्ध कर दिनांक 21 जून 2021 तक अनिवार्य रूप से पत्रवाहक के माध्यम से कार्यालय संयुक्त संचालक शिक्षा संभाग बिलासपुर को उपलब्ध करावें। साथ ही कोई भी शिक्षक एलबी संवर्ग सूचि में न छूटे इस बात का विशेष ध्यान रखें। 

शिक्षा संभाग द्वारा जारी वरिष्ठता सूचि नीचे डाउनलोड करें - 

👉शिक्षक एलबी ई वरिष्ठता सूचि यहाँ देखें। 

👉प्रधान पाठक प्राथमिक शाला एवं उच्च वर्ग शिक्षक वरिष्ठता सूचि यहाँ देखें। 

क्या एलबी संवर्ग के शिक्षकों की भी होगी पदोन्नति - शिक्षक एलबी संवर्ग के शिक्षक भी लम्बे समय से पदोन्नति की मांग कर रहे है। शिक्षा संभाग बिलासपुर द्वारा वरिष्ठता सूचि जारी करते है कई शिक्षकों के मन में पदोन्नति के सम्बन्ध में एक बार अवश्य विचार आया होगा। लेकिन लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा पूर्व में जारी आदेशानुसार अभी एलबी संवर्ग के शिक्षकों की पदोन्नति नहीं दी जाएगी, क्योंकि उनकी वरिष्ठता तिथि की गणना 01 जुलाई 2018 से किया जा रहा है। 

एलबी संवर्ग के शिक्षकों को प्रमोशन की दरकार - एलबी संवर्ग के शिक्षकों की बात करें तो सहायक शिक्षक एलबी लम्बे समय से एक ही पद पर कार्यरत है। सहायक शिक्षकों की योग्यता होने के बावजूद न तो शासन उन्हें पदोन्नति दे रही है और न ही क्रमोन्नति। इस प्रकार से सहायक शिक्षकों को प्रतिमाह भारी आर्थिक नुकसान हो रहा है। 

सहायक शिक्षकों को क्रमोन्नति / वेतन विसंगति की उम्मीद - सहायक शिक्षकों ने 3 माह पहले रायपुर में जोरदार प्रदर्शन कर सरकार के ऊपर क्रमोन्नति सहित अन्य मांगों के लिए दबाव बनाये थे। एक दो माह में मांग पूरी होने की उम्मीद भी दिख रही थी , क्योंकि सहायक शिक्षकों के मांग को शिक्षा मंत्री सहित अन्य बड़े नेताओं ने जायज बताते हुए पूर्ण करने की बात कही थी। लेकिन प्रदेश में कोरोना की दूसरी लहर ने एकबार फिर मामले को ठन्डे बस्ते में डाल दिया। कोरोना महामारी के बाद घोषणा पत्र के अनुसार सहायक शिक्षकों की मांग जल्द से जल्द पूर्ण होने चाहिए। 

Post a Comment

0 Comments