20 लाख किसानों को 1500 करोड़ का हुआ भुगतान , ऐसे करें चेक CG Dhan Kharidi Bonus Rashi 2021

राजीव गाँधी किसान न्याय योजना के तहत प्रदेश के 20 लाख लाख किसानों को 1500 करोड़ के प्रथम क़िस्त का हुआ भुगतान CG Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojna , CG Dhan Kharidi Bonus Rashi 2021 

a2zkhabri.com रायपुर - प्रदेश के 20 लाख से भी अधिक धान उत्पादक किसानों को आज 1500 करोड़ रूपये की प्रथम क़िस्त का आज भुगतान कर दिया गया है। इस वर्ष राजीव गाँधी किसान न्याय योजना के तहत करीब 58 सौ करोड़ रूपये (चार क़िस्त ) का भुगतान किया जाएगा। राशि चार किस्तों में दी जाएगी। पहिली क़िस्त पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गाँधी की पुण्य तिथि 21 मई को पहली क़िस्त जारी होगी। कोरोना संक्रमण की वजह से वर्चुअल प्रस्तावित इस कार्यक्रम में कांग्रेस की अंतरिम राष्ट्रिय अध्यक्ष सोनिया गाँधी व पूर्व राष्ट्रिय अध्यक्ष राजीव गाँधी भी उपस्थित रही। 

राशि चेक करें 👇- 

अपने धान खरीदी की बोनस राशि की जानकारी मैसेज के माध्यम से प्राप्त कर सकते है। यदि मैसेज नहीं आया हो तो बैंक से संपर्क कर एंट्री कराएं अथवा ऑनलाइन जाँच सकते है। 

इसे भी देखें  - 10 वीं बोर्ड रिजल्ट जारी , यहाँ से देखें रिजल्ट। 

इस वर्ष 92 लाख टन की खरीदी - प्रदेश के किसानों से इस वर्ष राज्य सरकार ने लगभग 92 लाख टन धान ख़रीदा है। इस वर्ष न्यूनतम समर्थन मूल्य 1835 मोटा और 1888 पतला के हिसाब से किसानों को भुगतान किया जा चूका है। अब राजीव गाँधी किसान न्याय योजना के तहत अंतर राशि को 665 और 612 रूपये प्रति क्विण्टल के हिसाब से भुगतान किया जाएगा। 

इसे भी देखें - सरकारी कर्मचारियों को जुलाई से मिलेगी लंबित महंगाई भत्ते। 

पार्टी के नेताओं ने बताया कि कार्यक्रम में प्रदेश प्रभारी पीएल पुनिया भी शामिल होंगे। कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए जिलों से भी किसानों को वीडियो कांफ्रेसिंग  जोड़ने का प्लान चल रहा है। लेकिन अभी अंतिम फैसला नहीं लिया गया है। पिछले खरीफ सीजन में राज्य के 19 लाख किसानों को योजना के तहत चार किस्तों में करीब 5627 करोड़ रूपये का भुगतान किया गया था। 

इसे भी देखें - छत्तीसगढ़ शिक्षा भर्ती  विज्ञापन जारी , देखें विवरण। 

महतारी दुलारी योजना में 500 से 1000 छात्रवृत्ति - प्रदेश सरकार ने एक बड़ी और महत्वपूर्ण योजना को कैबिनेट के माध्यम से हरी झंडी दे चुकी है। इस महतारी दुलारी योजना के अंतर्गत ऐसे बच्चे जिनके परिवार से कमाने वाले माता या पिता या दोनों की मृत्यु कोरोना से हुई हो। ऐसे बच्चे जो स्कूली शिक्षा प्राप्त करने आयु सम्बन्धी पात्रता रखता हो या जिनके घर में कमाने वाले व्यस्क के न रहने के कारण भरण पोषण की समस्या हो गई हो उन्हें शामिल किया जायेगा। साथ ही स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में प्रवेश में प्राथमिकता दी जाएगी। 

धान के बदले दूसरी फसल लेने पर मिलेगी 10 हजार रु. प्रोत्साहन राशि - न्याय योजना के तहत इस वर्ष किसानों को 9 हजार रूपये प्रति एकड़ के हिसाब से आदान सहायता राशि दी जाएगी। यह दर आगे भी जारी रहेगी। वही वर्ष 2020 - 21 में जिन किसानों ने धान बेचा था यदि वे किसान वर्ष 2021 -22 में धान के बदले अन्य फसल लेते है उन्हें प्रति एकड़ के हिसाब से 10 हजार रूपये दिए जायेंगे। वही पेड़ - पौधा लगाने पर प्रतिवर्ष तीन साल तक 10 हजार रूपये प्रति एकड़ भुगतान की जाएगी। 

Post a Comment

0 Comments