10 दिनों में पूर्ण होगी महाविद्यालयीन परीक्षा , घर में हल करेंगे पर्चा BU Time Table 2021, BU Main Exam Notification

अटल बिहारी वाजपेयी (बिलासपुर विश्वविद्यालय) विश्वविद्यालय 10 दिनों में करेगा परीक्षा ख़त्म BU Time Table 2021, BU Main Exam Notification 

a2zkhabri.com बिलासपुर - अटल बिहारी वाजपेयी बिलासपुर विश्वविद्यालय में 25 मई से स्नातक और स्नातकोत्तर समेत डिप्लोमा विषयों की परीक्षा शुरू होगी। परीक्षा विभाग से प्राप्त जानकारी अनुसार इस बार केवल 10 दिनों में ही परीक्षा पूर्ण कराने की तैयारी चल रही है। और बहुत जल्द परीक्षा समय सारिणी भी जारी होने वाली है। कोरोना महामारी और बढ़ते संक्रमण के आकड़ों को लेकर रोजाना नजर रखी जा रही है। सब कुछ ठीक रहा तो इसी सप्ताह परीक्षा समय सारिणी जारी हो जाएगी। 

ऑनलाइन शराब / होम डिलीवरी कराने हेतु यहाँ ओपन करें। 

शिक्षण सत्र 2020 - 21 की मुख्य परीक्षा में बिलासपुर समेत मुंगेली , जांजगीर चाम्पा , कोरबा और रायगढ़ जिले के करीब 2.10 लाख परीक्षार्थी शामिल होंगे। विश्वविद्यालय के स्थापना के बाद पहली बार इतनी बड़ी संख्या में परीक्षार्थी घर से ऑनलाइन पर्चा हल करेंगे। ओपन बुक सिस्टम से होने वाली इस परीक्षा को लेकर विभाग ने सारी तैयारियां कर ली है। 

परीक्षा विभाग के अधिकारीयों की माने तो स्नातक वाले छात्रों की परीक्षा केवल 10 दिनों में ही पूर्ण हो जाएगी।  वही स्नातकोत्तर एवं डिप्लोमा के छात्रों के लिए 5 दिन और अतिरिक्त समय लग सकती है। परीक्षा विभाग का पूरा प्रयास है कि 05 जून से पहले किसी भी शर्त में परीक्षा समाप्त हो जानी चाहिए। परीक्षा समाप्ति के 5 दिन के बाद उत्तर पुस्तिका एकत्रित कर जल्द से जल्द मूल्यांकन कार्य भी प्रारम्भ हो जाएगी। फिर हाल अभी विश्वविद्यालय द्वारा अधिकृत आदेश जारी नहीं हुए है। 

बढ़ी मुश्किल , पुस्तक दुकानें बंद - प्रदेश में कोरोना वायरस के चलते लाकडाउन चल रही है। ऐसे में स्टेशनरी की दूकान भी बंद है। दूकान बंद होने की स्थिति में छात्रों को गाइड, कुंजी बुक आदि के लिए परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। परीक्षार्थी प्रतिदिन अपने शिक्षकों एवं पूर्व छात्रों से संपर्क बनाये हुए है , ताकि कही से भी पुस्तक एवं गाइड की जुगाड़ हो सके। 

ऐसे होगा ऑनलाइन एग्जाम - इस वर्ष छात्रों को घर पर ही रहकर पर्चा हल करने होंगे। विश्ववविद्यालय छात्रों को उनके मोबाइल पर व्हाट्सएप्प, ईमेल अथवा विभागीय वेबसाइट पर परीक्षा के आधा घंटा पहले प्रश्न पत्र उपलब्ध कराएँगे। परीक्षार्थी घर पर ही निर्धारित समय और निर्धारित तिथि तक पर्चा हल करने के बाद निर्धारित केंद्र में उत्तर पुस्तिका जमा करेंगे। परीक्षार्थी A - 4 साइज के पेपर को उत्तर पुस्तिका के रूप में उपयोग कर सकते है। परीक्षा समय सारिणी के लिए हमारे वेबसाइट - a2zkhabri.com पर नियमित विजिट करते रहें। 

Post a Comment

0 Comments