सरगुजा एवं दुर्ग संभाग - उच्च वर्ग शिक्षक के पदों में पदोन्नति हेतु रिक्त पदों की संख्या यहाँ देखें Surguja and Durg Division - See here the number of vacant posts for promotion to the posts of upper class teacher

सरगुजा एवं दुर्ग संभाग - उच्च वर्ग शिक्षक के पदों में पदोन्नति हेतु रिक्त पदों की संख्या जारी Surguja and Durg Division - See here the number of vacant posts for promotion to the posts of upper class teacher

a2zkhabri.com रायपुर - सहायक शिक्षक से उच्च वर्ग शिक्षक के पदों में पदोन्नति हेतु हाईकोर्ट बिलासपुर से हरी झंडी मिलते ही अब पदोन्नति की कार्यवाही शुरू हो गई है। संयुक्त संचालक शिक्षा संभाग सरगुजा एवं दुर्ग द्वारा सहायक शिक्षक से उच्च वर्ग शिक्षक के पदों में पदोन्नति हेतु विषयवार  रिक्त पदों की सूचि जारी किया है। सरगुजा संभाग द्वारा जारी आदेशानुसार 4599 और दुर्ग संभाग द्वारा जारी आदेशानुसार 1876 पदों में पदोन्नति होना है। 

हाईकोर्ट से पदोन्नति को हरी झंडी - पिछले 10 माह से सहायक शिक्षक से उच्च वर्ग शिक्षक के पदों में पदोन्नति को हाईकोर्ट ने स्टे दिया था। दोनों पक्षों के सुनवाई के बाद हाईकोर्ट ने राज्य शासन के पक्ष में फैसला दिया। अब राज्य शासन के निर्णय अनुसार एक बार पुनः तीन वर्ष रेलेक्शेशन के तहत पदोन्नति की कार्यवाही शुरू होगी। यदि हाईकोर्ट में मामला नहीं जाता तो पदोन्नति की कार्यवाही बहुत पहले ही संपन्न हो गई होती। नियम को चुनौती देने वाली याचिका को हाईकोर्ट ने ख़ारिज करते हुए पदोन्नति हेतु हरी झंडी दे दी। हरी झंडी मिलते ही सभी जिलों में पदोन्नति की कार्यवाही शुरू हो रही है। 

हाईकोर्ट से जारी आदेश देखें 👇- 

हाईकोर्ट आदेश कॉपी यहाँ डाउनलोड करें। 

प्राथमिक प्रधान पाठक के पदों में पदोन्नति पूर्ण , खाली पदों में वेटिंग लिस्ट से पदोन्नति शुरू - राज्य शासन द्वारा 5 वर्ष के बजाय एक बार के लिए तीन वर्ष में ही रेलेक्शेशन देते हुए स्कूल शिक्षा विभाग में सहायक शिक्षक से शिक्षक , प्राथमिक एचएम और शिक्षक से मिडिल एचएम (एलबी संवर्ग ) के पदों में पदोन्नति दी जा रही है। सभी जिलों में सहायक शिक्षक से प्राथमिक प्रधान पाठक के पदों में पदोन्नति की कार्यवाही पूरी हो गई है। वहीँ रिक्त पदों में वेटिंग लिस्ट से प्राथमिक प्रधान पाठक के पदों में पदोन्नति दी जा रही है। सभी जिलों में पुनः एक सप्ताह भीतर पदोन्नति कार्यवाही पुनः शुरू हो जाएगी। कई जिलों में वरिष्ठता सूचि का पुनः प्रकाशन शुरू हो गया है। 

दुर्ग संभाग पदोन्नति हेतु उच्च वर्ग शिक्षक के रिक्त पदों की सूचि - 

गणित - 450 

अंग्रेजी - 695 

विज्ञान - 325 

हिंदी / संस्कृत - 286 

सामाजिक विज्ञान - 120 

कुलपद - 1876 

दुर्ग संभाग संशोधित - 

सरगुजा संभाग पदोन्नति हेतु उच्च वर्ग शिक्षक के रिक्त पदों की सूचि - 


Post a Comment

0 Comments