बिग ब्रेकिंग - पेट्रोल और डीजल के दाम में 15 रु. की कमी Petrol And Diesel Price Cut By Rs 15

केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल के एक्साइज ड्यूटी घटाई , पेट्रोल 5 रु. तो डीजल 10 रु. सस्ता हुआ Petrol And Diesel Price Cut By Rs 15 



a2zkhabri.com नई दिल्ली - केंद्र सरकार ने आम लोगो को दीवाली पर थोड़ी राहत देते हुए पेट्रोल और डीजल के दाम में कटौती कर दी है। पेट्रोल के दाम में 5 रु. और डीजल के दाम में 10 रु. की कमी की गई है। 

दरअसल दीवाली की पूर्व संध्या पर भारत सरकार ने पेट्रोल और डीजल उत्पाद शुल्क पर कमी की घोषणा कर दी है। पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क कल यानी गुरुवार से पेट्रोल और डीजल पर क्रमशः 5 रु. और 10 रु. की कटौती की है। न्यूज़ एजेंसी एएनआई के मुताबिक पेट्रोल के तुलना में डीजल पर उत्पाद शुल्क दो गुना कम होगा। आगामी समय में वेट टैक्स में भी कमी की सम्भावना दिखाई पड़ रही है। यदि केंद्र और राज्य सरकार अपने टेक्स को घटाएंगे तो निश्चित रूप से आम लोगो को कुछ राहत मिलेगी। 

100 रु. को पार कर गई पेट्रोल की दाम - भारत के अधिकतर शहर में पेट्रोल के एक लीटर का दाम 100 रु. को पार कर गई है। ताज्जुब की बात यह है की प्रतिदिन पेट्रोल के दाम 35 पैसा बढ़ रहा है। 4 अक्टूबर से 25 अक्टूबर तक लगभग पेट्रोल के दाम 8 रु. बढ़ गए। जिस तरह से लगातार पेट्रोल के दाम लगातार बढ़ रहे है उससे आने वाले दिनों में भारी परेशानी का सामना करन पड़ सकता है। 

सरकार ने बढ़ाया था उत्पाद शुल्क

- बता दे की केंद्र सरकार पेट्रोल और डीजल पर सबसे अधिक उत्पाद शुल्क जुटाती है। पिछले वर्ष पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क 1998 रु से बढाकर 32 रु. कर दिया था वही डीजल के उत्पाद शुल्क को भी बढाकर 31रु. कर दिया था। कोरोना काल में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमत घटकर 85 डालर प्रति बैरल हुआ था उसके बाद भी केंद्र सरकार ने आम लोगो को राहत नहीं दी थी। 

मई 2020 में उत्पाद शुल्क में बढ़ोतरी के कारण देश के हर शहर में पेट्रोल के दाम 100 रु. को पार कर गई है वही डीजल के दामभी कई राज्यों में 100 रु. पार कर गई है। यदि केंद्र सरकार और राज्य सरकार अपना टेक्स घटाएंगे तो कुछ हद तक  आम लोगो को अवश्य राहत मिलेगी। 

Post a Comment

1 Comments

  1. पेट्रोल और डीजल मिलाकर 75 RS बढ़ा है उसको तो कभी बताए

    ReplyDelete
Emoji
(y)
:)
:(
hihi
:-)
:D
=D
:-d
;(
;-(
@-)
:P
:o
:>)
(o)
:p
(p)
:-s
(m)
8-)
:-t
:-b
b-(
:-#
=p~
x-)
(k)