बेसलाइन परीक्षा - सरकारी स्कूल में एक माह से पढ़ाई ठप्प CG Baseline Assesment / Sarkari School Padhai Thapp

बेसलाइन परीक्षा बनी वजह ,, एक माह से सरकारी स्कूलों में पढ़ाई ठप्प CG Baseline Assesment / Sarkari School Padhai Thapp 

a2zkhabri.com बिलासपुर - कोरोना संक्रमण के 17 माह बाद स्कूल खुले , लेकिन सरकारी स्कूलों में पढ़ाई रफ़्तार पकड़ पाती , उससे पहले ही शासन ने बच्चों का आकलन करने के लिए बेसलाइन परीक्षा लेने का निर्णय लिया है। बेसलाइन परीक्षा की कवायद 28 अगस्त से चल रही है। डीपीआई का आरोप है कि शिक्षकों ने सही तरीके से आकलन नहीं किये। वही आधे से अधिक स्कूलों का आकलन एंट्री भी नहीं हुई थी। इसी कारण से डीपीआई ने सभी बच्चों का पुनः बेसलाइन आकलन लेने निर्देश दे दिए। 

ब्रेकिंग - कक्षा 3, 5 , 8 एवं 10 नेशनल अचीवमेंट सर्वे प्रश्न पेपर यहाँ देखें। 

कोरोना के कारण बच्चे काफी समय से पढ़ाई से दूर रहे।  इस लिए लोक शिक्षण संचालनालय ने प्रदेश के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले कक्षा 1 से 8 तक के बच्चों का बेसलाइन आकलन लेने का निर्णय लिया। ताकि उनकी पढ़ाई की वास्तविक स्थिति का पता चले। और स्थिति के अनुसार आगे की पढ़ाई कराई जा सके। दोबार परीक्षा आयोजित करने से पढाई पूरी चौपट हो गई है। वही शिक्षक अभी मूल्यांकन कार्य में व्यस्त है। 

ब्रेकिंग - निष्ठा 3.0 मॉड्यूल एक प्रश्न उत्तर यहाँ देखें। 

दूसरी बार 25 से 30 सितम्बर तक हुआ परीक्षा - डीपीआई ने फिर से परीक्षा लेने के निर्देश दिए थे। इसके लिए 25 से 30 सितम्बर तक बेसलाइन परीक्षा ली गई। अब संकुलों में स्कूल बदलकर बच्चों के उत्तर पुस्तिका का मूल्यांकन कार्य जारी है। अब फिर से मूल्यांकन के बाद पोर्टल में ऑनलाइन प्राप्तांक की एंट्री करनी होगी। बेसलाइन परीक्षा के कारण पिछले एक माह से शिक्षक परीक्षा लेना , ऑनलाइन एंट्री करना , फिर परीक्षा लेना और ऑनलाइन एंट्री करना ही कर रहे है। 

ब्रेकिंग - छ.ग. शिक्षक पात्रता परीक्षा CG TET 2021 ऑनलाइन आवेदन। 

शुरू होगी पढ़ाई - एस के प्रसाद डीईओ ने बताया की सरकारी स्कूलों के बच्चों के आकलन के लिए बेसलाइन परीक्षा जरुरी थी। इसका फायदा बच्चों को ही मिलेगा , परीक्षा के साथ ही बच्चों की पढ़ाई शुरू हो गई है। 

ब्रेकिंग - अधिकारियों को भी याद हो पहाड़ा और पाठ्यक्रम संयुक्त संचालक का आदेश जारी। 

पढ़ाई के साथ - साथ कई कार्यक्रम संचालित - प्रदेश में जब से स्कूल खुले है तब से आधे से अधिक दिन शिक्षक शासन के योजनाओं को पूरा करने में लगे है। शिक्षा विभाग में नित नए प्रयोग जारी है। प्रत्येक सत्र नए तरीके से परीक्षा और मूल्यांकन की पद्धति बदलती रहती है। स्कूल में अभी कई ऑनलाइन कार्य जारी है जिसमे शिक्षक जानकारी बनाने और एडु पोर्टल में अपलोड करने में व्यस्त है। स्कूलों में अभी बेसलाइन सहित, छत्रवृत्ति, मध्यान्ह भोजन, बच्चों की स्थापना, बैंक डिटेल, राशन वितरण, गणवेश वितरण सहित अनगिनत कार्य है। 

Post a Comment

1 Comments

  1. लगातार एक महिने की पढ़ाई हो और फिर परीक्षा या आकलन लेना उचित रहेगा ।

    ReplyDelete
Emoji
(y)
:)
:(
hihi
:-)
:D
=D
:-d
;(
;-(
@-)
:P
:o
:>)
(o)
:p
(p)
:-s
(m)
8-)
:-t
:-b
b-(
:-#
=p~
x-)
(k)