पीएम किसान सम्मान निधि राशि , लिस्ट में ऐसे देखें अपना नाम PM Kisan Samman Nidhi Rashi , List Me Dekhe Apna Name

प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि राशि की 9 वीं क़िस्त , लिस्ट में देखें अपना नाम PM Kisan Samman Nidhi 9th Installment List Release 


a2zkhabri.com न्यूज़ - केंद्र सरकार की महत्वकांक्षी योजना प्रधानमन्त्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पंजीकृत किसानों को 9 वीं क़िस्त की 2000 रु. 09 अगस्त 2021 को जारी हो जाएगी। यदि आप जारी होने वाले लिस्ट में अपना नाम देखना चाहते है तो नीचे दिए गए प्रक्रिया को अपनाकर अपने नाम को उक्त योजना के तहत लाभान्वित किसानों की सूचि में देख सकते है। जिन - जिन किसानों के खाते में 2000 रु. ऑनलाइन ट्रांसफर की जाएगी उसकी सूचि जारी हो चुकी है। सूचि में नाम देखने की प्रक्रिया को समझने के लिए कृपया नीचे दी गई जानकारी को क्रमशः एवं ध्यान से पढ़ें। 

सूचि में नाम देखें , लिस्ट डाउनलोड करें - 

प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभार्थी सूचि में अपना नाम देखने से पहले कृपया इस योजना के बारे में कुछ सामान्य जानकारी पहले अवश्य जाने। प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पंजीकृत किसानों को प्रतिवर्ष 6000 रु. दिए जाते है। इस योजना की शुरुआत 01 दिसंबर 2018 से की गई थी। प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना भारत सरकार की एक प्रमुख योजना है। इस योजना के अंतर्गत 2 हेक्टेयर (4.9 एकड़ ) से कम भूमि वाले किसानों को प्रतिवर्ष 6000 रु. प्रदान करना है।

इस पोस्ट में हम आप लोगो को 2 प्रमुख जानकारियां बताएँगे - सबसे पहले इस योजना का लाभ लेने के लिए पंजीयन कैसे करे, और फिर इस योजना के तहत जारी लाभार्थी सूचि को कैसे आसानी से मोबाइल पर देखें। यदि आप किसान है या आपके परिवार में किसान है तो कृपया इस जानकारी के माध्यम से आप प्रतिवर्ष 6000 रु. का लाभ ले सकते हैं। अतः जानकारी को अच्छे से देखें और समझें - 

1. प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पंजीयन ऐसे करें। 

2.  प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत जारी लाभार्थी सूचि को देखें। 

1. प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पंजीयन ऐसे करें -  इस योजना के तहत लाभ लेने के लिए कृपया ध्यान से देखें और पंजीयन प्रक्रिया को समझें - 

स्टेप 01 - पंजीयन करने के लिए सबसे पहले अपने एंड्राइड मोबाइल के क्रोम ब्राउजर में जाएं और आधिकारिक वेबसाइट - http://pmkisan.gov.in सर्च करें। 

स्टेप 02 - सर्च करने के बाद विभागीय वेबसाइट के होम / मेन पेज में चले जाए  जहाँ आपको Farmers Karners के नीचे New Formers Registration का ऑप्शन दिखेगा जिसे ओपन करें। 


स्टेप 03 - New Formers Registration ऑप्शन को ओपन करते ही आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जायेगा जिसमे आधार नंबर एवं कैप्चा कोड को भरकर सर्च बटन पर क्लीक करना है। 


स्टेप 04 - सर्च बटन को क्लीक करते ही अब आपके मोबाइल अथवा लैपटॉप के स्क्रीन पर आवेदन फॉर्म ओपन हो जायेगा जिसमे नाम, आधार नंबर, बैंक डिटेल , पता ,जमीन सम्बंधित दस्तावेज आदि की जानकारी को सही - सही भरकर सेव कर ले उसके बाद जानकारी को सबमिट कर दे। 

इसके बाद आप पीएम किसान पोर्टल से ही फॉर्म की स्थिति का भी पता लगा सकते है। पता लगाने के लिए आपको किसान पोर्टल के मुख्य पेज में ही Status Of Self Registerd / CSC Farmers / स्व पंजीकृत किसान की स्थिति पर क्लीक करें। क्लीक करते ही एक नया पेज ओपन होगा जिसमे अपने आधार नंबर को डालकर अपने आवेदन की स्थिति को देख सकते है।

2.  प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत जारी लाभार्थी सूचि को ऐसे देखें - 

प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि की लाभार्थी सूचि देखनेके लिए कृपया नीचे दिए गए स्टेप बाय स्टेप जानकारी का क्रमशः पालन करें - 

स्टेप 01 - सबसे पहले आप अपने मोबाइल के गूगल पर जाकर विभागीय वेबसाइट - https://pmkisan.gov.in सर्च करें। सर्च करने के बाद Formers Corner / किसान कार्नर के नीचे दिए Benificiary List को ओपन करें। 

स्टेप 02 - बेनिफिशरी लिस्ट को ओपन करते ही आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जायेगा जिसमे आपको दिए गए जानकारी अनुसार State / राज्य का नाम , District / जिला का नाम , Sub डिस्ट्रिक्ट , Block का नाम एवं village गांव के नाम को सेलेक्ट कर गेट रिपोर्ट / Get Report पर क्लीक करें। 

क्लीक करते ही आपके गांव के लाभान्वित किसानों की सम्पूर्ण सूचि आपके सामने आ जाएगी। जिसमे से आप अपना , अपने परिवार या गांव के किसी भी किसान के नाम को लाभान्वित सूचि में देख सकते है। 

Post a Comment

0 Comments