ब्रेकिंग - छत्तीसगढ़ में 23 नए तहसीलों का ऐलान देखें पूरी सूचि यहाँ CG 23 New Tehsil List

 छत्तीसगढ़ में बनाये गए 23 नए तहसील , देखें सम्पूर्ण सूचि यहाँ CG 23 New Tehsil List 

a2zkhabri.com - CG 23 New Tehsil List - छत्तीसगढ़ शासन राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग ने प्रदेश के विभिन्न जिलों में कुल 23 नए तहसील बनाने का आदेश जारी कर दिए है। मुंगेली का लालपुर सबसे बड़ा तहसील है जिसमे 93 गांव को शामिल किया गया है। वही सुकमा का गादीरास सबसे छोटा तहसील होगा जिसमे 22 गांव शामिल किये गए है। 

नई तहसीलों के गठन बाद राज्य में कुल तहसीलों की संख्या 169 हो गयी है। पहले प्रदेश में कुल 146 तहसील थी। 

सूचि को आप नीचे दिए लिंक से डाउनलोड कर सकते है - 

नई तहसील सूचि डाउनलोड करें  - 




ब्रेकिंग - अब व्हाट्सएप्प से भी होगा पैसों का लेनदेन देखें सम्पूर्ण विवरण यहाँ - 

a2zkhabri.com - विश्व के सबसे प्रचलित एवं मशहूर एप्प व्हाट्सएप्प पर अब आपको पेमेंट की सुविधा भी मिलने वाली है , इस एप्प के जरिये आप पैसों का लेनदेन बड़ी आसानी से कर सकते है। व्हाट्स एप्प निर्माता कंपनी ने इसमें जरुरी बदलाव भी कर दिए है। व्हाट्सएप्प को अपडेट कर उसमे कुछ जरुरी सेटिंग करने के बाद आपका व्हाट्सएप्प पैसों का लेनदेन करना प्रारम्भ कर देगा। 

भारत में  WhatsApp Pay लांच हो चूका है, और आप WhatsApp के जरिये भी पैसे भेज सकते है। हालाँकि अभी NPCI ने सिर्फ 20 मिलियन रजिस्टर्ड यूजर्स को ही इसका फीचर उपलब्ध कराने की अनुमति प्रदान की है। भारत में WhatsApp के 400 मिलियन से ज्यादा यूजर्स है। ऐसे में अभी सिर्फ 20 मिलियन यूजर्स को ही इसका फायदा मिलेगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि NPCI ने अभी हाल ही में थर्ड पार्टी यूपीआई ट्रांजेक्शन पर 30 % का कैप लगाया है। ये 1 2021 से लागु होगा। 

देखें स्टेप बाय स्टेप जानकारी - 

1. सबसे पहले आप अपने व्हाट्सएप ,WhatsApp को प्ले स्टोर अथवा एप्प स्टोर पर जाकर अपडेट कर लें। 

2. अब आपको WhatsApp की सेटिंग में जाना है। सेटिंग में यदि पेमेंट, Payment का ऑप्शन दिखा रहा है तो आप नीचे दिए स्टेप को फालों करते जाएँ। 

3. पेमेंट सेक्शन में जाने पर आपको New Payment और Add New Payment का ऑप्शन दिखाई देगा ,जिसमे से आपको Add New Payment मेथड को सेलेक्ट करना है। 

4. Add New Payment Method में जाकर अब आपको अपने बैंक डिटेल की जानकारी भरनी है जिसमे आप बैंक का नाम, अकाउंट वेरिफाई आदि sms , ओटीपी के माध्यम से कर लेना है। 

5. अब आपका व्हाट्सएप्प नंबर और बैंक अकाउंट से लिंक नंबर एक ही होना चाहिए तभी वेरिफिकेशन हो पायेगा। 

6. वेरिफिकेशन होने के बाद फिनिश पेमेंट सेटअप पर टैब करना है। अब आपको यूपीआई सेटअप करने का ऑप्शन मिलेगा जैसे दूसरे एप्प में दिया जाता है। हर पेमेंट पर यूपीआई नंबर दर्ज करना अनिवार्य होगा। 

7. सभी सेटिंग होने के बाद व्हाट्सएप पर ही मैसेज की तरह पैसे भी भेज सकते है। 

Post a comment

0 Comments