छत्तीसगढ़ नवीन जोन निर्धारण 16 जिलों के अंतर्गत विभिन्न विकास खण्ड रेड जोन घोषित देखिये आप किस जोन में है Chhattisgarh Latest Corona Alert Zone Nirdharan

1 जून की स्थिति में छत्तीसगढ़ नवीन जोन निर्धारण 16 जिलों के अंतर्गत विभिन्न विकास खण्ड रेड जोन घोषित देखिये आप किस जोन में है  Chhattisgarh Latest Corona Alert Zone Nirdharan 

इसे भी देखें- प्रदेश में सबसे पहले मिडिल स्कूल खुलेगी अंत में प्रायमरी जुलाई से क्रमशः खुलेंगे स्कूल। 

CG Zone Nirdharan - प्रवासी श्रमिकों की छत्तीसगढ़ में  वापसी के साथ ही कोरोना वायरस (कोविड-19) छत्तीसगढ़ में कहर बरपाने लगा है। प्रदेश में लगातार बढ़ रहे कोरोना मरीजों की संख्या को ध्यान में रखकर तथा स्वास्थ्य मंत्रालय भारत सरकार के दिशा निर्देशों अनुसार छत्तीसगढ़ के समस्त विकास खंडो को तथा ग्रामों को रेड,ऑरेंज ,ग्रीन एवं कन्टेनमेंट ज़ोन में विभाजित किया है। जिसकी सम्पूर्ण सूचि नीचे दी गयी है। आप किस जोन के अंतर्गत आ रहे है उसकी जानकारी आप नीचे सूचि देखकर पता लगा सकते है। 




अन्य राज्यों से आ रहे श्रमिक मजदूरों के लिए पुरे छत्तीससगढ़ के लगभग सभी ग्रामों एवं शहरों में शासकीय एवं प्राइवेट स्कूल भवन,ग्राम पंचायत भवन,सामुदायिक भवनों को क्वारंटाइन केंद्र बनाया गया है। जहाँ श्रमिकों को 14 दिन क्वारंटाइन में रखा जाता है। 14 दिन की कम्प्लीट क्वारंटाइन पूर्ण होने पर मजदूरों को घर में 14 दिन होम क्वारंटाइन में रखा जाता है। 

इसे भी देखें- अपने राशन कार्ड की जानकारी मोबाइल पर ऑनलाइन। 

छत्तीसगढ़ में प्रवासी मजदूरों के वापसी के दूसरे दिन से ही प्रदेश में कोरोना मरीजों की संख्या में बेतहासा वृद्धि होने लगी है। कुछ समय पहले छत्तीसगढ़ में कोरोना जहाँ पूर्ण नियंत्रण में थी वही अब लगातार मिल रहे मरीजों से से शासन प्रशासन में हड़कंप मच गया है। छत्तीसगढ़ में अभी एक्टीव मरीजों की संख्या 429 पहुँच गयी है। 

इसे भी देखें- 10 वीं,12 वीं रिजल्ट 10 जून को। 

जोन निर्धारण के मानक / मापदंड - स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने प्रदेश के सभी जिलों के ब्लाकों की रेटिंग तय कर दी है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना पर प्रभावी नियंत्रण हेतु पहली बार जिलों के बजाय विकास खंड/ब्लॉक के रेटिंग आधार पर  विकसखण्ड वार ज़ोन का निर्धारण किया है। प्रदेश के सभी ब्लाकों में कोरोना वायरस के एक्टिव मामले,संख्या के दोगुने होने के दर ,प्रति लाख जनसँख्या पर जाँच सेम्पल के आधार पर छत्तीसगढ़ के समस्त विकास खण्डों को विभाजित कर रेड जोन,ऑरेंज जोन,ग्रीन ज़ोन एवं कन्टेनमेंट ज़ोन पर वर्गीकृत किया है। 

नवीन जोन निर्धारण सूचि नीचे देखे- 



 कन्टेनमेंट जोन नई सूचि 






पूर्व में जारी सूचि - 


पूर्व में जारी सूचि- 





पूर्व में जारी रेड,ओरेंगे एवं कन्टेनमेंट जोन सूचि नीचे देखें- 

रेड जोन के अंतर्गत विकासखंड- स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के दिशानिर्देश अनुसार निम्न विकास खण्डों को रेड जोन में शामिल किया जाता है - 
 तखतपुर 
 मस्तूरी 
डौंडीलोहारा 
कोरबा 

ऑरेंज जोन के अंतर्गत विकासखंड - 

बालोद 
डौंडी 
बलौदा 
बम्हनीडीह 
डभरा 
जैजैपुर 
मालखरौदा 
नवागढ़ 
शक्ति 
भाटापारा 
बिलाईगढ़ 
सिमगा 
पलारी 
कसडोल 
किलेपाल 
नानगुर 
बकावंड 
नवागढ़ 
भैरम गढ़ 
गीदम 
गुजरा 
गुरुद 
मगरलोड 
नगरी 
धमतरी शहरी 
पाटन 
नुकूम 
लोरमी 
मुंगेली 
लैलूंगा 
धरमजयगढ़ 
मोहला 
घुमका 
छुरिया 
डोंगरगढ़ 
डोंगरगाव 
मैनपाट 
अंबिकापुर 
बतौली 
लखनपुर 
लुंड्रा 
उदयपुर 
सीतापुर 
दुर्गकोंदल 
कांकेर 
भानुप्रतापपुर 
अभनपुर 
आरंग 
धरसीवां 
रायपुर शहरी 
कुसमी 
राजपुर शंकरगढ़ 
रामानुजगंज 
वाड्रफनगर 
राजीम 
पत्थलगांव 
बगीचा 
फरसगाँव 
भरतपुर 
खड़गवां 
बागबाहरा 
महासमुंद 
पिथोरा 
बसना 
सरायपाली 
सूरजपुर 
ओडगी 
रामानुज नगर 
सहसपुर लोहरा 
पंडरिया 
कोटा 
बिल्हा 
बिलासपुर शहरी 
बरमकेला 
सारंगढ़ 
खरसिया 
लैलूंगा 
धरमजयगढ़ 
रायगढ़ शहरी 

ग्रीन जोन वाले विकसखण्ड - ग्रीन जोन के अंतर्गत वह विकासखंड शामिल है जो उपरोक्त रेड जोन एवं ऑरेंज जोन लिस्ट में नहीं है। 

कन्टेनमेंट जोन की जानकारी हेतु नीचे लिस्ट देखें- 




नोट- छत्तीसगढ़ शासन स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग छत्तीसगढ़ द्वारा जारी सम्पूर्ण आदेश सूचि की पीडीएफ फाइल डाउनलोड करने हेतु यहाँ ओपन करें। 

निवेदन- हम अपने a2zkhabri.com वेबसाइट के माध्यम से निवेदन कर रहे है की आप लोग कोरोना वायरस के खतरे को समझे बिना वजह घर से न निकले अधिक आवश्यकता होने पर ही घर से बाहर जाये। मास्क एवं सेनेटाइजर का उपयोग करें। शासन के निर्देशों का पालन करें। घर में रहे सुरक्षित रहें। था इस जानकारी को कृपया  अधिक से अधिक लोगो तक अवश्य शेयर करें। 

Post a comment

0 Comments